छत्तीसगढ़

भारत में काम नहीं आने वाला इंग्लैंड का बैजबॉल, आर अश्विन ने फेल होने का कारण बताया

नईदिल्ली : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ‘बैजबॉल’ स्टाइल ने काफी सुर्खियां बटोरी. हालांकि, इस बात में कोई दो राय नहीं कि ‘बैजबॉल’ स्टाइल से इंग्लैंड टीम को काफी कामयाबी मिली. दरअसल, ब्रेंडन मैकुलम के कोच बनने के बाद इंग्लैंड टीम ने ‘बैजबॉल’ स्टाइल को अपनाया है. इस दौरान यह टीम टेस्ट मैचों में लिमिटेड ओवर के तरह खेलती है. इंग्लैंड ने ‘बैजबॉल’ स्टाइल में क्रिकेट खेलकर पाकिस्तान को पाकिस्तानी सरजमीं पर धूल चटाई. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी पर छूटी.

क्या भारतीय टीम ‘बैजबॉल’ स्टाइल को अपना सकती है?

लेकिन क्या भारतीय सरजमीं पर ‘बैजबॉल’ स्टाइल कामयाब होगा? इस सवाल का जवाब दिया है कि भारतीय ऑफ स्पिनर रवि अश्विन ने… रवि अश्विन के मुताबिक, भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड का ‘बैजबॉल’ स्टाइल कारगर नहीं होगा. साथ ही रवि अश्विन ने भारतीय टीम के ‘बैजबॉल’ स्टाइल अपनाने पर अपनी बात रखी. रवि अश्विन ने कहा कि ‘बैजबॉल’ स्टाइल संभवतः भारतीय फैंस के अलावा सिलेक्टर को पसंद नहीं आएगा. उन्होंने कहा कि हमारी टीम टेस्ट क्रिकेट शानदार तरीके से खेल रही है. लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं कि जल्द हम बदलाव का सामना करने वाले हैं.

भारत में ‘बैजबॉल’ स्टाइल क्यों कारगर नहीं होगा?

रवि अश्विन ने कहा कि मान लीजिए भारतीय खिलाड़ियों ने ‘बैजबॉल’ स्टाइल में खेलना शुरू कर दिया. हमारे खिलाड़ी हैरी ब्रूक की तरह हर गेंद पर अपना बल्ला फेंक रहे हैं… और वह आउट हो गए, हम मैच हार गए… तो आप क्या करेंगे? क्या आप ‘बैजबॉल’ स्टाइल और प्लेयर को सपोर्ट करेंगे? रवि अश्विन कहते हैं कि ‘बैजबॉल’ स्टाइल इंग्लैंड के लिए कारगर है, क्योंकि उनकी टीम मैनेजमेंट बढ़ावा देते हैं. यहीं नहीं, जब इंग्लैंड के फैंस टेस्ट मैच देखते हैं, तो वह इस तरह की बल्लेबाजी देखना पसंद करते हैं. इस तरह फैंस और टीम मैनेजमेंट का इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ स्टाइल को सपोर्ट रहता है. लेकिन हम ऐसा नहीं कर सकते.