छत्तीसगढ़

World Cup: वनडे विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख बदली, बीसीसीआई के सामने अब होंगी ये चुनौतियां

नईदिल्ली : विश्व कप के सबसे अहम मुकाबलों में से एक भारत-पाकिस्तान का मैच 14 अक्तूबर को अहमदाबाद में होना तय हो गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसे लेकर आईसीसी और बीसीसीआई से सहमति जता दी है। पहले दोनों टीमों के बीच यह मैच 15 अक्तूबर को होना था। हालांकि, नवरात्रि का पहला दिन होने की वजह से मैच की तारीख में अहम बदलाव किया गया है।

दूसरी तरफ पाकिस्तान के एक और मैच की तारीख में बदलाव किया गया है। पाकिस्तानी टीम हैदराबाद में 12 अक्तूबर की जगह 10 अक्तूबर को श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी। बताया गया है कि यह फैसला टीम इंडिया के खिलाफ होने वाले मैच से पहले तीन दिन का अंतराल सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है, ताकि पाकिस्तान को तैयारी का सही समय मिल सके। हालांकि, भारत-पाकिस्तान मैच की नई तारीख का आधिकारिक एलान होना बाकी है।

वनडे वर्ल्ड कप में भारत के मैच

तारीखखिलाफजगह
8 अक्तूबरऑस्ट्रेलियाचेन्नई
11 अक्तूबरअफगानिस्तानदिल्ली
14 अक्तूबर*पाकिस्तानअहमदाबाद
19 अक्तूबरबांग्लादेशपुणे
22 अक्तूबरन्यूजीलैंडधर्मशाला
29 अक्तूबरइंग्लैंडलखनऊ
2 नवंबरश्रीलंकामुंबई
5 नवंबरदक्षिण अफ्रीकाकोलकाता
11 नवंबरनीदरलैंडबेंगलुरु
15 नवंबरसेमीफाइनल-1मुंबई
16 नवंबरसेमीफाइनल-2कोलकाता
19 नवंबरफाइनलअहमदाबाद

दरअसल, जिस दिन भारत-पाकिस्तान के बीच यह महामुकाबला होने वाला है वह नवरात्रि का पहला दिन है। गुजरात में रात भर गरबा नृत्य के साथ इसे मनाया जाता है। एजेंसियों ने सुरक्षा चिंताओं के कारण बीसीसीआई को किसी अन्य तारीख पर मैच कराने की सलाह दी थी। इसके बाद आईसीसी और बीसीसीआई ने पीसीबी से पाकिस्तान टीम के दो ग्रुप मैचों की तारीख में बदलाव को लेकर बात की थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) जल्द ही इसे लेकर अपडेटेड शेड्यूल जारी कर सकता है। कुछ और टीमों के मैचों की तारीखों में बदलाव किया जा सकता है।

हालांकि, बीसीसीआई के मैच के शेड्यूल में बदलाव करने से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे कई चीजों पर असर पड़ सकता है। 

बीसीसीआई के सामने थी ये चुनौतियां:
एक दिन में तीन मैच होना मुश्किल: भारत-पाकिस्तान मैच को 14 अक्तूबर को कराने से एक दिन में तीन मैच हो जाएंगे। उस दिन चेन्नई में सुबह 10:30 बजे से न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। वहीं, दिल्ली में दोपहर दो बजे से इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच मैच होना है। ऐसे में एक दिन में तीन मैचों से मुश्किलें बढ़ेंगी।

पाकिस्तान को 72 घंटे में खेलने थे दो मैच: 14 अक्तूबर को भारत-PAK मैच होता है तो पाकिस्तानी टीम को 72 घंटे में दो मुकाबले खेलने पड़ते। उसे 12 अक्तूबर को हैदराबाद में श्रीलंका के खिलाफ खेलना था। इसके दो दिन बाद ही उसे एक हाई-वोल्टेज मैच में उतरना पड़ सकता है। पाकिस्तानी टीम ऐसा बिल्कुल नहीं चाहती थी। हालांकि, अब नए शेड्यूल में पाकिस्तान के श्रीलंका मैच के शेड्यूल में भी बदलाव किया जा गया है। 12 की जगह इसे 10 अक्तूबर को कराया जा रहा है। 10 को सिर्फ एक मैच है, वह भी दोपहर दो बजे से इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच। हालांकि, इसके लिए स्टेडियम स्टाफ और बीसीसीआई को नए सिरे से शुरुआत करनी होगी।

वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का शेड्यूल

तारीखमैचमैदानक्या अपडेट
6 अक्तूबर पाकिस्तान बनाम नीदरलैंडहैदराबाद 
10* अक्तूबरपाकिस्तान बनाम श्रीलंकाहैदराबादपहले यह मैच 12
अक्तूबर को होना था
14* अक्तूबरभारत बनाम पाकिस्तानअहमदाबादपहले यह मैच 15
अक्तूबर को होना था
20 अक्तूबर ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तानबेंगलुरु 
23 अक्तूबरपाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान चेन्नई 
27 अक्तूबरपाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीकाचेन्नई 
31 अक्तूबरपाकिस्तान बनाम बांग्लादेशकोलकाता 
4 नवंबर न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तानबेंगलुरु 
12 नवंबरइंग्लैंड बनाम पाकिस्तानकोलकाता 

ब्रॉडकास्टर्स की नाराजगी: 14 अक्तूबर को अगर एक दिन में तीन मैच होते हैं तो विश्व कप के ब्रॉडकास्टर नाराज होंगे। भारत-पाकिस्तान मैच होने से बाकी के दो मुकाबलों की अहमियत कम हो सकती है। ब्रॉडकास्टर को तीन मैचों के प्रसारण में भी समस्या हो सकती है। वह किसी भी हाल में एक दिन में तीन मैच नहीं चाहेंगे। हालांकि, अब जब ऐसा होने तय हो गया है तो बीसीसीआई को ब्रॉडकास्टर की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

होटल समेत कई चीजों की एडवांस बुकिंग पर असर: भारत-पाकिस्तान मैच के लिए हजारों प्रशंसक अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं। अब जब मैच का शेड्यूल बदला गया है तो प्रशंसकों को काफी परेशानी हो सकती है। उन्होंने पहले ही यात्रा की योजनाओं को अंतिम रूप दे दिया है। अहमदाबाद के करीब-करीब सारे होटल उस मैच के लिए बुक हो चुके हैं। यहां तक कि फैंस ने हॉस्पिटल में भी बेड के लिए संपर्क किया है। अगर शेड्यूल में बदलाव होता है तो बड़े पैमाने पर होटल बुकिंग रद्द होने की संभावना है।

पाकिस्तान को नए शेड्यूल के लिए तैयार करना: पाकिस्तान पहले ही अहमदाबाद में भारत से खेलने को लेकर टालमटोल कर रहा था। हालांकि, बीसीसीआई और आईसीसी को शेड्यूल बदलने के लिए पाकिस्तान को मनाना पड़ा होगा। पाकिस्तान के कारण ही विश्व कप के शेड्यूल की घोषणा काफी देरी से हुई थी। 

भारत के 10 शहरों में होंगे मुकाबले
विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे। हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में मुकाबले हैं। हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से 3 अक्तूबर तक अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। श्रीलंका और नीदरलैंड की टीमें क्वालिफायर्स के तहत इस टूर्नामेंट में पहुंची हैं।

राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होगा विश्व कप
इस विश्व कप में सभी टीमें बाकी नौ टीमों के साथ राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेलेंगी। इनमें से अंक तालिका में शुरुआती चार स्थान पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी और यहां जीतने वाली टीमें फाइनल में भिडे़ंगी। पिछली बार इंग्लैंड में भी इसी फॉर्मेट में विश्व कप का आयोजन हुआ था। तब इंग्लिश टीम ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था।