छत्तीसगढ़

क्रिकेट में 10 तरह से आउट हो सकता है एक बल्लेबाज, क्या आप जानते हैं सभी नियम?

नईदिल्ली : वक़्त बढ़ने के साथ लोगों की क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ी है. क्रिकेट अब दुनिया के कोने-कोने में पहुंच रहा है. अब ज़्यादातर देशों ने आधिकारिक तौर पर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है. क्रिकेट खेलने के साथ-साथ देखने वालों की भी कमी नहीं है. तो क्या आप जानते हैं क्रिकेट में बल्लेबाज़ 10 तरीकों से आउट हो सकता है. आइए जानते हैं बल्लेबाज़ के आउट होने के सभी नियम. 

1- बोल्ड 

जब किसी गेंदबाज़ की लीगल गेंद सीधी स्टंप पर लगती है तो बल्लेबाज़ बोल्ड हो जाता है. गेंद चाहें डायरेक्ट लगे या बल्ले और शरीर से लगकर स्टंप में लगे, हर तरीके इसे आउट माना जाता है. 

2- कैच

क्रिकेट मैच में कैच के ज़रिए बहुत विकेट गिरते हैं. जब कोई बल्लेबाज़ हवा में शॉट खेलता और फील्डिंग टीम के फील्डर गेंद को बिना ज़मीन गिरे पकड़ लेते हैं तो इसे कैच आउट माना जाता है. एक कैच आपको मैच जितवा सकता है और हरा भी सकता है. 

3- लेग बिफोर विकेट (LBW)

अगर गेंद बल्लेबाज़ के बल्ले से नहीं लगी और सीधी उसके शरीर पर इस तरह लगी कि अगर बल्लेबाज़ नहीं होता तो वो सीधा स्टंप में लगती, इस तरह से बल्लेबाज़ को आउट दे दिया जाता है और इसे एलबीडब्ल्यू कहते हैं. 

4- रन आउट 

बल्लेबाज़ को भागकर रन पूरा करने के लिए क्रीज़ के अंदर पहुंचना होता है. अगर बल्लेबाज़ के क्रीज़ पर पहुंचने से पहले ही फील्डिंग टीम ने स्टंप पर थ्रो मार दिया, तो बल्लेबाज़ को रन आउट दे दिया जाएगा.

5- स्टंपिंग

बल्लेबाज़ को एक सीमित दायरे के अंदर रहकर बल्लेबाज़ी करनी होती है, इस दायरे को क्रीज़ बोलते हैं. अगर बल्लेबाज़ खेलते वक़्त क्रीज़ से बाहर निकला और गेंद पीछे खड़े विकेटीकपर के पास गई, तो कीपर स्टंप की गिल्लियां बिखेरकर बल्लेबाज़ को आउट कर देता है, इसे स्टंपिंग कहते हैं.

6- हिट विकेट 

बैटिंग करते वक़्त अगर बल्लेबाज़ के शरीर का कोई हिस्सा या फिर बल्ला स्टंप पर लग जाता है, तो इस स्थिति में बल्लेबाज़ को हिट विकेट के ज़रिए आउट करार दिया जाता है. 

7- फील्ड में बाधा उत्पन्न करना

अगर कोई बल्लेबाज़ फील्डिंग टीम के लिए रुकावट बनता है या फील्डिंग टीम के थ्रो के सामने आता है, ऐसी स्तिथि में बल्लेबाज़ को आउट करार दिया जाता है. 

8- टाइम आउट

एक बल्लेबाज़ के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज़ को क्रीज़ पर पहुंचने के लिए कुछ वक़्त दिया जाता है, अगर दूसरा बल्लेबाज़ वक़्त पर क्रीज़ पर नहीं पहुंचा तो उसे टाइम आउट के ज़रिए आउट दे दिया जाता है. टेस्ट और वनडे में बल्लेबाज़ को क्रीज़ पर आने के लिए 2 मिनट का टी20 इंटरनेशनल में 90 सेकेंड का समय मिलता है.

 

9- मांकडिंग आउट 

नॉन स्ट्राइकर एंड पर मौजूद बल्लेबाज़ अगर गेंद फिकने से पहले क्रीज़ से निकल रहा है तो गेंदबाज़ नॉन स्ट्राइकर एंड की गिल्लियां बिखेरकर उसे आउट कर सकता है. इसे मांकडिंग आउट कहते हैं. इस तरह का विकेट अक्सर चर्चाओं में रहता है. 

10- हैंडल्ड द बॉल

अगर कोई बल्लेबाज़ फील्डिंग टीम की अनुमति के बगैर गेंद को हाथ से पकड़ता है या रोक देता है, तो बल्लेबाज़ को ऐसी स्थिति में आउट दे दिया जाता है.