छत्तीसगढ़

फिट नहीं हुए राहुल-अय्यर तो एशिया कप और वर्ल्ड कप में नंबर-3 पर नहीं खेलेंगे कोहली? मिडिल ऑर्डर का फंसा पेच

नईदिल्ली : चोटिल खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं. टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज़ केएल राहुल और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर की वापसी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. फिटनेस के तुरंत बाद दोनों 50 ओवर का मैच खेल पाएंगे या नहीं, ये भी सवाल बना हुआ है. ऐसे में भारतीय मिडिल ऑर्डर का पेंस फंसता जा रहा है. अगर राहुल और अय्यर फिट नहीं हुए तो कोहली को नंबर-3 की पोज़ीशन छोड़नी पड़ सकती है. 

आईपीएल 2023 में केएल राहुल के पैर में चोट लगी थी. वहीं श्रेयस अय्यर ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान बैक पेन की शिकायत की थी. दोनों ही खिलाड़ी सर्जरी करवा चुके हैं. हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों ने नेट्स में प्रैक्टिस शुरू कर दी है. भले ही केएल राहुल बीते कुछ वक़्त से खराब फॉर्म से गुज़र रहे हैं, फिर भी वनडे में वो टीम इंडिया के लिए पहली पसंद होंगे. वनडे नंबर पांच पर खेलते हुए राहुल के आंकड़े काफी अच्छे हैं. 

इसके अलावा श्रेयस अय्यर वनडे में भारत के लिए कुछ वक़्त से नंबर-4 के कंफर्म बैटर रहे हैं. अय्यर ने निरंतर प्रदर्शन से टीम में जगह बनाई है. ऐसे में अय्यर की गैरमौजूदगी टीम के लिए मुश्किल बन सकती है. अभी अय्यर की वापसी को लेकर कुछ साफ नहीं हुआ है.

कोहली को छोड़नी पड़ सकती है नंबर 3 की पोज़ीशन

अगर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर एशिया कप और वर्ल्ड के लिए फिट नहीं हुए तो विराट कोहली को नंबर-3 की बैटिंग पोज़ीशन की कुर्बानी देनी पड़ सकती है. वनडे करियर में कोहली 12898 बना चुके हैं, जिसमें 10777 रन उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए हैं. इसके अलावा 46 में 39 वनडे शतक भी कोहली ने नंबर तीन की पोज़ीशन पर बैटिंग करते हुए जड़े हैं. 

वहीं राहुल और अय्यर के न होने पर बतौर विकेटकीपर इशान किशन भारत की पहली पंसद होंगे. ऐसे में इशान ओपनिंग पर रोहित शर्मा के साथ दिखाई दे सकेंगे और ओपन करने वाले शुभमन गिल नंबर-3 की पोज़ीशन ले सकेंगे. इस स्थिति में कोहली को मजबूरन अपनी नंबर-3 की पोज़ीशन छोड़ नंबर-4 पर बैटिंग करनी पड़ सकती है. 

हालांकि भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे सीरीज़ के ज़रिए सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन राहुल और अय्यर के बैकअप के तौर पर तैयार करना शुरू कर दिया. अय्यर और राहुल के न होने पर संजू सैमसन नंबर पांच और हार्दिक पांड्या नंबर 6 की जगह ले सकते हैं. इस तरह से टीम इंडिया राहुल और अय्यर की गैरमौजूदगी में अपना मिडिल ऑर्डर सेट कर सकती है. संजू की जगह सूर्या भी ले सकते हैं, लेकिन वनडे में सूर्या के आंकड़े कुछ खास नहीं हैं.