छत्तीसगढ़

WPL राइट्स से बीसीसीआई ने नहीं लिया सबक, पुरुष टीम के साथ महिला मैचों के प्रसारण अधिकार फ्री

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पिछले हफ्ते अगले 5 सालों के लिए भारत में होने वाले मैचों के प्रसारण अधिकार को हासिल करने के लिए मीडिया राइट्स के टेंडर जारी कर दिए हैं. इसमें अब यह रिपोर्ट सामने आई है कि बोर्ड की तरफ से पुरुष टीम के मैचों के अधिकार हासिल करने वाली कंपनी को महिला क्रिकेट मैचों के अधिकार फ्री में मिलेंगे. बोर्ड की तरफ से महिला मैचों को लेकर अलग से किसी पैकेज का एलान नहीं किया गया है.

बीसीसीआई की तरफ जो टेंडर जारी किए गए हैं उसमें ब्रॉडकास्टर्स द्वारा पुरुष टीम के अधिकार खरीदने पर महिला क्रिकेट के प्रसारण के अधिकार उन्हें फ्री में दिए जायेंगे. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ने टेंडर में अलग से महिला क्रिकेट के प्रसारण अधिकार खरीदने के लिए कोई पैकेज नहीं निकाला है. BCCI के इस फैसले को फैंस बेहतर तरीके से नहीं देख रहे और इसे वह महिला क्रिकेट को लेकर उनका गैर जिम्मेदाराना रवैया मान रहे हैं.

बोर्ड की तरफ से जारी किए गए टेंडर को जमा करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त है और इस बार नीलामी प्रक्रिया का आयोजन ई-ऑक्शन के जरिए होगा. बोर्ड की तरफ से जो टेंडर जारी किए गए हैं उसमें घरेलू क्रिकेट की कई सीरीज भी शामिल हैं, जिसमें रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप, दिलीप ट्रॉफी सहित अन्य बड़े टूर्नामेंट है.

विमेंस प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकारों से बोर्ड को हुई थी 900 करोड़ से अधिक की कमाई

इस साल विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन का आयोजन किया गया. इसमें 6 टीमों ने हिस्सा लिया था. WPL के मीडिया राइट्स को बोर्ड ने 951 करोड़ रुपए में अगले 5 सालों के लिए बेचा था. इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला टीम के मैचों को लेकर फैंस के बीच पिछले कुछ सालों में दिलचस्पी बढ़ी है. ऐसे में बोर्ड का अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए अलग से टेंडर ना जारी करने के फैसले ने जरूर सभी को चौंका दिया है.