छत्तीसगढ़

Cricket Rules: गेंद खो जाने पर क्रिकेट मैच में क्या होता है फैसला? जानें दिलचस्प नियम

नईदिल्ली : क्रिकेट के खेल में कई ऐसे नियम मौजूद हैं जिन्हें कई लोग नहीं जानते हैं. वक़्त के साथ-साथ खेल के नियमों में काफी बदलाव देखने को मिलता है. वहीं आपने कभी सोचा है कि अगर क्रिकेट मैच के दौरान किसी वजह से गेंद खो जाए तो क्या फैसला होता है. या फिर पुरानी गेंद खो जाने पर नई गेंद से मैच होता है या नहीं है. आइए जानते हैं गेंद खा जोने पर क्या कहते हैं क्रिकेट के नियम. 

अगर बल्लेबाज़ इस तरह से शॉट लगाए कि गेंद या तो स्टेडियम के बाहर चली जाए या फिर स्टेडियम में ही कहीं खो जाए, तो ऐसी गेंद को डेड बॉल घोषित कर दिया जाता है. वहीं मैच में बाकी ओवर्स लगभग उतनी ही पुरानी गेंद करवाए जाते हैं. यानी गेंद खो जाने पर दूसरी नई गेंद नहीं आती है.

क्या कहता है नियम?

MCC के 20.4.2.10 नियम के मुताबिक अगर अंपायर इस बात से सहमत है कि गेंद नहीं मिल सकती है तो उसकी जगह दूसरी गेंद लाई जाती है. हालांकि गेंद लगभग उतनी पुरानी या फिर उसी के जैसी होनी चाहिए. 

मैदान में किसी चीज़ से टकरा जाए गेंद तो क्या होगा?

साउथ अफ्रीका के पीटरमैरिट्सबर्ग ओवल स्टेडियम के बीच में एक पेड़ है. ऐसी स्थिति में टॉस से पहले ही स्टेडियम में कोई चीज़ या ऑब्स्टेकल मौजूद है, तो इस स्थिति में दोनों टीमों के कप्तान और अंपायर की सहमति से उसे बाउंड्री माना जाएगा. 

हालांकि पीटरमैरिट्सबर्ग ओवल स्टेडियम पेड़ में डायरेक्ट गेंद पर लगने पर भी चौका ही दिया जाता है. वहीं स्टेडियम के अंदर गेंद किसी पक्षी या जानवर से टकरा जाए तो फिर उसे बाउंड्री नहीं माना जाएगा. मैच में टॉस से पहले स्टेडियम के अंदर मौजूद किसी स्थिर चीज़ को बाउंड्री माना जा सकता है. 

बता दें कि इंग्लैंड के सेंट लॉरेंस क्रिकेट ग्राउंड में भी एक पेड़ था. हालांकि 2005 में एक तूफान से वो पेड़ टूट गया था, जिसके बाद उसे बाउंड्री के बाहर लगा दिया गया था. इस मैदान पर इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाते थे.