छत्तीसगढ़

Asian Champions Trophy: भारत के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका, अगर फाइनल में मिली जीत तो बन जाएगा रिकॉर्ड

नईदिल्ली : भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बना ली है. अब उसका फाइनल में मलेशिया से मुकाबला होगा. भारत ने सेमीफाइनल में जापान को 5-0 से हराया. टीम इंडिया के पास पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका है. लेकिन इसके लिए उसे फाइनल में जीत दर्ज कर खिताब पर कब्जा करना होगा. 

भारतीय टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब सबसे ज्यादा बार जीतने के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ सकती है. भारत और पाकिस्तान ने अभी तक इस खिताब को तीन-तीन बार जीते हैं. लिहाजा ये दोनों ही टीमें संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. लेकिन अब टीम इंडिया टॉप पर पहुंच सकती है. अगर वह फाइनल में मलेशिया को हरा देती है तो चौथी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लेगी. भारत-पाकिस्तान के अलावा कोरिया भी एक बार खिताब जीत चुका है.

भारत ने इस बार सेमीफाइनल में जापान को 5-0 से हराया. मुकाबले के पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं. लेकिन टीम इंडिया ने आक्रामक खेल दिखाते हुए पहले हाफ तक 3-0 की बढ़त बना ली. इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरे हाफ में 2 गोल किए. लिहाजा भारत ने मैच 5-0 से जीत लिया. उसके लिए अर्शदीप सिंह, मनदीप सिंह, सुमित, कार्थी सेलवम और हरमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल किया.

गौरतलब है कि टूर्नामेंट में छह टीमें मैदान पर उतरी थीं. पाकिस्तान और चीन की टीमें नॉकआउट तक का सफर तय नहीं कर सकीं. सभी टीमों ने ग्रुप स्टेज तक 5-5 मैच खेले हैं. टीम इंडिया 13 पॉइंट्स हासिल कर टॉप पर रही और सेमीफाइनल में पहुंची. मलेशिया की टीम दूसरे नंबर पर रही. उसके पास 12 पॉइंट्स थे. वहीं पाकिस्तान, कोरिया और जापान 5-5 पॉइंट्स के साथ बराबरी पर रहे. चीन को एक ही पॉइंट मिला.