छत्तीसगढ़

बीजेपी सांसद रवि किशन से गोरखपुर की कितने प्रतिशत जनता नाराज, सर्वे के नतीजे चौंकाने वाले

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024 में दो बड़े गठबंधन में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकता है. आगामी चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारी करनी शुरू कर दी है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से बीजेपी सांसद के सीट को लेकर एक सर्वे किया गया. जिसमें जनता ने बताया कि वो अपने सांसद से कितने खुश हैं? क्या 2024 में मौजूदा सांसद को वोट देंगे? इस पर मिले लोगों की राय हैरान करने वाले हैं.

द डेली गार्डियन सर्वे के मुताबिक, गोरखपुर से सांसद रवि किशन की संसद में अब तक 66 फीसदी उपस्थिति रही है. उन्होंने सदन की कार्यवाही में 95 प्रतिशत भागीदारी दी है. सांसद फंड की उपयोगिता में गोरखपुर के एमपी ने 73 फीसदी खर्च किए हैं. ग्राउंड सर्वे में रवि किशन को कुल 10 में से 8 रेटिंग मिला है. जानें गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद के रूप में रवि किशन कितने सफल रहे हैं.

ये सीट गोरखनाथ मठ का गढ़
रवि किशन भोजपुरी, हिंदी फिल्म के अभिनेता से एक सफल नेता बने है. उन्होंने साल 2014 में कांग्रेस पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश के जौनपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था लेकिन उसमें उन्हें हार मिली. जिसके बाद 2027 में रवि किशन ने काग्रेस छोड़ बीजेपी के साथ आ गए. रवि किशन 2019 की लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से सांसद चुने गए. यह संसदीय सीट गोरखनाथ मठ का गढ़ है, जिस पर लगातार पांच बार योगी आदित्यनाथ ने एकतरफा जीत हासिल की है. 

रवि किशन के कार्य से संतुष्ट हैं?
सर्वे में गोरखपुर के सांसद के प्रदर्शन को लेकर लोगों से पुछा गया कि आप उम्मीदवार का नाम पर वोट देंगे? इस सवाल पर 60 फीसदी लोगों ने कहा, हां वह सांसद के नाम पर वोट करेंगे. 25 फीसदी का कहना है नहीं जबकि 15 प्रतिशत लोगों ने नहीं पता में अपना जवाब दिया.

क्या आप अपने सदस्य के कार्य से संतुष्ट हैं? इस सवाल पर 65 फीसदी लोगों ने अपना मत सांसद के पक्ष में दिया. वहीं 30 फीसदी लोगों ने कही कि वह अपने सांसद से नाराज है. जबकि 5 फीसदी ने मालूम नहीं में जवाब दिया. 

2024 में वर्तमान सांसद को वोट देंगे?
सर्वे में जनता से सवाल किया गया कि 2024 में आप मौजूदा सांसद को वोट देंगे. इसके जवाब में 60 फीसदी लोगों ने कहा कि हां वह वर्तमान सांसद को वोट देंगे. 12 प्रतिशत ने सांसद के खिलाफ अपनी बात रखी जबकि, 28 फीसदी लोगों ने नहीं मालूम का विकल्प चुना है.

गोरखपुर सीट का इतिहास

1991-1996- महंत अवैद्यनाथ

1998-2014-योगी आदित्यनाथ

2018- (उप चुनाव) प्रवीण निषाद

2019- रवि किशन (बीजेपी)