छत्तीसगढ़

एंकर सलमा हत्याकांड: चरित्र शंका में 5 साल पहले खून, सबूत मिटाने की साजिश और लाश के ऊपर हाईवे, जानिए कैसे पुलिस के हत्थे चढ़ा मुजरिम

कोरबा। प्रेमी जिम ट्रेनर और प्रेमिका न्यूज एंकर के प्यार का परवान चढ़ता गया, नजदीकियां बढ़ती गईं, लेकिन एक दिन ऐसी काली रात आई की यह प्रेम कहानी मर्डर मिस्ट्री में तब्दील हो गई. कातिल ने खून ऐसे तरीके से किया कि इस हत्याकांड को सुलझाने में पुलिस को 5 साल लग गए. कहानी लव, रिलेशन और मर्डर की है, लेकिन कत्ल बिल्कुल बॉलीवुड फिल्म दृश्यम जैसा है. कातिल अपनी प्रेमिका की लाश को सफाई से दफनाता है, जो आज तक पुलिस के हाथ नहीं लगी, लेकिन कातिल पकड़ा गया. लेन-देन से शुरू हुई और चरित्र शंका पर कहानी खत्म.

क्या है मर्डर मिस्ट्री की कहानी ?

दरअसल, मामला थाना कुसमुण्डा के गुम इंसान कमांक 02/2019 से संबंधित है. 20 जनवरी 2019 में सलमा सुल्ताना लस्कर के पिता का देहांत हुआ था. अंतिम संस्कार कार्यक्रम में सलमा उपस्थित नहीं हुई थी. काफी दिनों से सलमा के परिजनों का सलमा से संपर्क नहीं हुआ था. अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में सलमा के न रहने से उनके परिजनों द्वारा कुछ अनहोनी की आशंका में कुसमुण्डा थाने में गुम इंसान दर्ज कराया गया था.

यूनियन बैंक से सुल्ताना ने लिया था लोन

मार्च 2023 में राज्य स्तरीय आपरेशन मुस्कान में गुम इंसान महिलाओं एवं बच्चों का पता तलाश करने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा था. इसी कड़ी में थाना कुसमुण्डा के गुम इंसान सलमा सुल्ताना की केस डायरी का भी बारीकी से अवलोकन किया गया, जिसमें यह पता चला कि परिवार के कुछ सदस्यों का कथन लिया जाना शेष है. कथन लेने पर पता चला कि यूनियन बैंक से सुल्ताना ने लोन लिया था. इस संबंध में यूनियन बैंक से जानकारी प्राप्त की गई.

मधुर साहू कर रहा था बैंक में पैसा डिपोजिट

बैंक से पता चला कि अभी भी बैंक एकाउंट में पैसा डिपोजिट हो रहा है. यह पैसा ईएमआई के तौर पर गंगाश्री जीम का मालिक और जिम इंस्ट्रक्टर मधुर साहू द्वारा किया जा रहा है. कुसमुण्डा पुलिस द्वारा मधुर साहू का पता तलाश किया गया, लेकिन वह अपने सकुनत पर उपस्थित नहीं था. फरार हो गया था. मधुर साहू और गुम इंसान सलमा से संबंधित उनके सभी दोस्तों एवं जान पहचान वाले एवं उनसे जुड़े लोगों का बयान लिया जाना प्रारंभ किया गया. गुम इंसान सलमा सुल्ताना के 5 वर्ष पूर्व का सीडीआर एनालिसिस किया गया.

कैसे खुला कत्ल का राज ?

बयान लेने के दौरान दो महिलाओं एवं तीन पुरूषों के कथन में विरोधाभाष इंगित हुआ. इन सबसे कड़ाई से पूछताछ करने पर 21 अक्टूबर 2018 एलजी 17 शारदा बिहार में मधुर साहू एवं कौशल श्रीवास के द्वारा सलगा सुल्ताना का गला घोटकर हत्या किया जाना. डेड बॉडी को अतुल शर्मा की मदद से भवानी मंदिर के सामने कोहड़िया पुल के आस-पास दफनाए जाने की जानकारी प्राप्त हुई.

जहां दफनाई लाश, वहां बन गई सड़क

जहां डेड बाडी दफनाया गया है, उनकी वास्तविक जानकारी सिर्फ तीन लोगों को ही थी. प्रारंभिक पूछताछ में मिली जानकारी अनुसार सस्पेक्टेड जगह के आस-पास में सेटेलाइट डेटा, थर्मल इमेजिंग एवं ग्राउण्ड पेनेट्रेशन राडार मशीन के माध्यम से डेडबाडी के बारे में पता करने का प्रयास किया गया था. उस स्थान पर वर्तमान में नेशनल हाईवे बन चुका है. चिन्हित जगह पर आगे की कार्रवाई Court Exhumation के बाद ही किया जाएगा.

चरित्र शंका और लेन-देन में कत्ल

गवाहों के कथन के आधार पर गुम इंसान क्रमांक 02/2019 सलमा सुल्ताना का हत्या होना पता चला, जिस पर कुसमुण्डा थाने में मर्ग कायम कर शून्य में प्रथम सूचना पत्र दर्ज किया गया. मुखबिर की सूचना पर आरोपियों मधुर साहू एवं कौशल को पुलिस कब्जे में लिया गया. उनसे कड़ाई से पूछताछ करने पर आपसी संबंधों में अनबन होने एवं चरित्र शंका के कारण सलमा सुल्ताना का गला घोटकर हत्या करना स्वीकार किए.

पुलिस ने जब्त किया हार्ड डिस्क

प्रकरण में आरोपी के पास से हार्ड डिस्क और लैपटाप जब्ती किया है, जिसके तस्दीक करने पर घटना के संबंध में कुछ आडियो क्लिप के बारे में पता चला. जिस वाहन से लाश को दफनाने में उपयोग किया गया था, उस वाहन की जब्ती की जा चुकी है. न्यायालय के सामने गवाहों और चस्मदीद का धारा 164 जाफी के तहत कथन लेखबद्ध किया. तीनों आरोपियों की विधिवत गिरफ्तारी की गई, जिन्हें न्यायालय में पेश किया गया.

कत्लकांड के आरोपी

  1. मधुर साहू पिता अजय कुमार साहू उम्र 37 वर्ष साकीन न्यू अमरैयापारा कोरबा
  2. कौशल श्रीवास पिता हीरादास श्रीवास उम्र 29 वर्ष सा० दर्री एरिगेशन कालोनी कोरबा
  3. अतुल शर्मा पिता नरेश शर्मा उम्र 26 वर्ष साकीन समगढ़ा थाना बालकोनगर कोरबा

जब्त किए गए सामान

लैपटाप, हार्ड डिस्क, चारपहिया वाहन.