छत्तीसगढ़

पंजाब को दहलाने की साजिश नाकाम, आईएसआई समर्थित पांच आतंकी गिरफ्तार, कर चुके थे टारगेट की रेकी

अमृतसर/चंडीगढ़ : स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संख्या पर सोमवार को पंजाब पुलिस ने केंद्रीय एंजेंसियों के साथ ज्वाइंट ऑपरेशन में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई समर्थित एक बड़े आतंकी मॉडयूल का भंडाफोड़ कर पांच आतंकियों को हथियारों समेत गिरफ्तार कर लिया। इस मॉडयूल को अमेरिका में रह रहा गैंगस्टर हरप्रीत हैप्पी व पाकिस्तान से आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा ऑपरेट कर रहे थे। इन लोगों का लक्ष्य पंजाब में राजनीतिक और सामाजिक-धार्मिक नेताओं की टारगेट किलिंग कर माहौल खराब करना था। इससे पहले रविवार को भी तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने लगातार दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई की है।

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि आरोपियों ने सरहद पार से पहले ही ड्रोन के माध्यम से हथियार भारत पहुंचा दिए थे। आरोपी अमेरिका में छिपे आतंकी गोल्डी बराड़ के संपर्क में भी थे। गिरफ्तार आतंकियों में गुरिंदर सिंह निवासी लक्खोवाल (अमृतसर), गुरपिंदर सिंह उर्फ लाहौरिया निवासी अजनाला (अमृतसर), लवप्रीत सिंह निवासी अजनाला (अमृतसर), नरिंदर सिंह निवासी सुंदल रियाली (गुरदासपुर) और सुखमनप्रीत सिंह उर्फ जीवन निवासी अजनाला (अमृतसर) शामिल हैं। पुलिस ने इन सभी पर यूएपीए और आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

यह हथियार हुए बरामद

पुलिस ने आतंकियों से दो विदेशी नौ एमएम पिस्तौल व गोला-बारूद बरामद किया है। पुलिस जांच कर रही है कि उन्होंने हथियार कहीं दूसरी जगह तो नहीं छिपाए हैं।

अमृतसर में साजिश रचते दबोचे

एआईजी एसएसओसी अमृतसर सुखमिंदर सिंह मान ने बताया कि आतंकी अमृतसर में किसी वारदात को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। पुलिस की विशेष टीम ने तुरंत इलाके में पहुंचकर योजनाबद्ध तरीके से घेराबंदी कर इन्हें दबोच लिया। एआईजी ने बताया कि काबू किए गए आतंकियों ने हाल ही में गैंगस्टर हरप्रीत हैप्पी की ओर से हरविंदर रिंदा की मदद से भेजी गई हथियारों की खेप प्राप्त की थी।

टारगेट की कर चुके थे रेकी

आतंकियों को हरप्रीत हैप्पी अलग-अलग माध्यम से फंडिंग कर रहा था। जांच में यह बात भी सामने आई है कि आंतकियों ने गैंगस्टर हरप्रीत हैप्पी की ओर से निर्धारित टारगेट की रेकी भी की थी। इस नेटवर्क में और कौन-कौन शामिल हैं, इसकी जांच की जा रही है।