छत्तीसगढ़

Asia Cup 2023: एशिया कप में भारत के लिए कोहली रहे सबसे ज्यादा बार हाईएस्ट स्कोरर, पढ़ें किस नंबर पर हैं सचिन

नईदिल्ली : एशिया कप 2023 का 30 अगस्त से आगाज होगा. अब इसकी शुरुआत होने में बहुत ही कम वक्त बचा है. इसको लेकर सभी टीमों ने तैयारी पूरी कर ली है. पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल ने तो टीमें भी घोषित कर दी है. लेकिन भारत ने अभी टीम की घोषणा नहीं की है. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम रही है. उसके लिए विराट कोहली अब तक दमदार परफॉर्मेंस कर चुके हैं. कोहली टूर्नामेंट में टीम के लिए तीन बार सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर ने दो बार यह कमाल किया है.

विराट कोहली 3 बार एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं. उन्होंने 2022, 2016 और 2012 में टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. शिखर धवन दो बार सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं. धवन ने 2018 और 2014 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. सचिन तेंदुलकर भी दो बार सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं. उन्होंने 1995 और 2004 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. नवजोत सिंह सिद्धू भी दो बार सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं.

भारत के लिए एशिया कप 1984 में सुरिंदर खन्ना ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. 1997 में अजहरुद्दीन ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. सौरव गांगुली ने 2000 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. गौतम गंभीर ने 2010 में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए थे. अब 2023 के टूर्नामेंट का इंतजार है. इसमें भी कोहली सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं. 

गौरतलब है कि एशिया कप 2023 का आयोजन हाइब्रीड मॉडल के तहत हो रहा है. इसके कुछ मैच पाकिस्तान में और बाकी मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का पहला मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा. वहीं टीम इंडिया का पहला मैच 2 सितंबर को है. यह मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ पल्लेकल में खेला जाएगा.