छत्तीसगढ़

बिलासपुर : 6 एक्सप्रेस ट्रेनों को रायगढ़ में मिला स्टॉपेज, रायपुर, बिलासपुर से रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को होगी आसानी, कल से मिलेगी सुविधा

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे बोर्ड ने 18 अगस्त से लंबी दूरी की छह ट्रेनों का रायगढ़ स्टेशन में स्टॉपेज देने का फैसला लिया है। इसमें हैदराबाद-रक्सौल, सूरत-मालदा और हावड़ा-साईंनगर शिरडी एक्सप्रेस शामिल है। ट्रेनों का स्टॉपेज मिलने से रायगढ़ के यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी। इससे बिलासपुर और रायपुर से रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को भी बेहतर विकल्प मिलेगा।

कोरोना कॉल के बाद से रेलवे ने ट्रेनों को बंद कर दिया था। फिर दो साल बाद जब कोरोना का संक्रमण कम हुआ, तब ट्रेनों की आवाजाही शुरू की गई। लेकिन, रेलवे ने छत्तीसगढ़ के छोटी स्टेशनों में कई एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव बंद कर दिया था, जिसके बाद रेलवे को विरोध का भी सामना करना पड़ा। वहीं, रायगढ़, जांजगीर-चांपा जैसे स्टेशन में दूसरी ट्रेनों को भी स्टॉपेज देने की मांग उठने लगी। ताकि, यात्रियों को सफर में परेशानी न हो और लंबी दूरी की यात्रा करने में आसानी हो।

हावड़ा-मुंबई की ट्रेनें हैं पर स्टॉपेज नहीं
हावड़ा-मुंबई रूट पर स्थित रायगढ़ स्टेशन एक तरह से ओडिशा बॉर्डर जिला है। यहां से होकर कई गाड़ियां चलती है। लेकिन स्टॉपेज नहीं होने के कारण लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में स्थानीय लोगों द्वारा ट्रेन की स्टॉपेज को लेकर लगातार मांग की जा रही थी।

बिलासपुर-रायपुर के यात्रियों को भी मिलेगा विकल्प
रायगढ़ से होकर रोजाना बिलासपुर और रायपुर जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक है। वहीं, बिलासपुर और रायपुर के लोगों के लिए भी रायगढ़ स्टेशन जाने के लिए सीमित ट्रेनों में सफर करना पड़ता है। जब लोकल और पैसेंजर ट्रेन कैंसिल हो तो, लोगों के लिए विकल्प नहीं रहता है और उन्हें परेशानी होती है। इन छह एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज मिलने के बाद यात्रियों को रायगढ़ स्टेशन के लिए बेहतर विकल्प मिलेगा।

रायगढ़ स्टेशन में इन छह ट्रेनों की मिलेगी सुविधा

  • गाड़ी संख्या 17005 हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस 18 अगस्त व गाड़ी संख्या 17006 रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस 21 अगस्त से रायगढ़ स्टेशन में ठहराव की सुविधा मिलेगी। इसके अनुसार हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस रायगढ़ स्टेशन 16.21 बजे पहुंचेगी और 16.23 बजे रवाना होगी। वहीं, रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस रायगढ़ स्टेशन में 2.49 बजे पहुंचेगी और 2.51 बजे रवाना होगी।
  • गाड़ी संख्या 13426 सूरत-मालदा एक्सप्रेस का 22 अगस्त और 13425 मालदा-सूरत एक्सप्रेस 20 अगस्त से रायगढ़ स्टेशन में रूकेगी। सूरत-मालदा एक्सप्रेस 10.51 बजे रायगढ़ स्टेशन पहुंचेगी और 10.53 बजे रवाना होगी। इसी तरह मालदा-सूरत एक्सप्रेस रायगढ़ स्टेशन 5.48 बजे पहुंचेगी और 5.50 बजे रवाना होगी।
  • गाड़ी संख्या 22894 हावड़ा-साईंनगर शिरडी एक्सप्रेस 24 अगस्त से 23.09 बजे रायगढ़ स्टेशन पहुंचेगी और 23.11 बजे रवाना होगी। इसी तरह 22893 साईंनगर शिरडी-हावड़ा एक्सप्रेस 27 अगस्त से 9.46 बजे रायगढ़ स्टेशन पहुंचेगी और 9.48 बजे रवाना होगी।