छत्तीसगढ़

नेहरू जी अपने काम के लिए जाने जाते हैं, नाम के लिए नहीं…., राहुल ने प्रधानमंत्री संग्रहालय को लेकर कसा तंज

नई दिल्ली। नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और लाइब्रेरी का नाम बदलकर प्रधानमंत्री संग्रहालय और लाइब्रेरी करने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बयान सामने आया है। राहुल ने जवाहर लाल नेहरू के जरिए पीएम मोदी पर हमला बोला है। राहुल ने कहा कि नेहरू जी अपने काम के लिए जाने जाते हैं, न कि सिर्फ उनका नाम था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को दो दिन के लेह-लद्दाख दौरे पर जा रहे हैं. बीते दिनों अविश्वास प्रस्ताव पर जब लोकसभा में चर्चा हुई तब राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा था. दो साल की सजा पर रोक लगने के बाद राहुल गांधी को सांसदी वापस मिली थी, जिसके बाद से ही वह आक्रामक रवैया अपना रहे हैं और लगातार मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं.

राहुल गांधी के बयान से पहले ही कांग्रेस और भाजपा के बीच इस मसले को लेकर वार-पलटवार चल रहा था. कांग्रेस ने बीते दिन मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि सरकार चाहे नाम बदल ले, लेकिन नेहरू की विरासत हमेशा जिंदा रहेगी और वह पीढ़ियों को प्रेरित करेगी. जबकि बीजेपी ने पलटवार किया था कि कांग्रेस की विचारधारा सिर्फ नेहरू-गांधी परिवार के इर्द-गिर्द ही रहती है.

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नाम बदलना सरकार के ओछेपन को दिखाता है, पीएम मोदी डर और असुरक्षा से भरे नज़र आते हैं. मौजूदा सरकार का एकमात्र एजेंडा नेहरू और उनकी विरासत को गलत ठहराना और बदनाम करना ही है. लेकिन इन हमलों के बाद भी नेहरू की विरासत हमेशा जिंदा रहेगी.

बता दें कि दिल्ली का तीन मूर्ति भवन पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का आधिकारिक आवास था, जिसे बाद में मेमोरियल और लाइब्रेरी बना दिया गया. मोदी सरकार ने इसे प्रधानमंत्री संग्रहालय बनाया, जहां देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी दी गई है. अब केंद्र ने इसका नाम भी बदल दिया है, जिसपर विवाद हो रहा है.