छत्तीसगढ़

India vs Ireland T20I: बुमराह से लेकर रिंकू सिंह, पहले टी20 मैच में इन 5 खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी सभी की नजरें

नईदिल्ली : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 अगस्त से 3 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होगा. वनडे वर्ल्ड कप से पहले होने वाली इस सीरीज का टीम इंडिया के लिए भले ही अधिक महत्व ना हो, लेकिन जसप्रीत बुमराह की वापसी को लेकर सभी की नजरें जरूर टिकी रहने वाली हैं. वहीं आयरलैंड ने अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में अपनी जगह को पक्का करने के बाद अब उनकी नजर मेगा इवेंट की तैयारियों पर लगी हुई है.

आयरलैंड का भारत के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में अब तक रिकॉर्ड काफी खराब देखने को मिला है. दोनों टीमों के बीच खेले गए 5 मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है. ऐसे में आयरिश टीम के लिए इस टी20 सीरीज में भी भारत को मात देना आसान काम नहीं होने वाला है. हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके प्रदर्शन पर सभी की नजरें टिकी रहने वाली हैं.

1 – जसप्रीत बुमराह

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग 1 साल के बाद वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा भी संभालते हुए नजर आयेंगे. बैक सर्जरी के बाद वापसी करने वाले बुमराह की फिटनेस पर सभी की नजरें रहेंगी. ऐसे में वह मैदान पर किस गति से गेंदबाजी करते हैं यह भी काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है.

2 – पॉल स्टर्लिंग

आयरलैंड टीम के कप्तान पॉल स्टर्लिंग का वैसे तो भारत के खिलाफ अब तक 4 टी20 मैचों में कोई खास प्रदर्शन बल्ले से देखने को नहीं मिला है. स्टर्लिंग ने इन 4 मैचों में खेलते हुए 11.25 के औसत से सिर्फ 45 रन बनाए हैं. इसमें सर्वाधिक पारी 40 रनों की है. हालांकि टी20 क्रिकेट में स्टर्लिंग के अनुभव को देखते हुए उनका प्रदर्शन इस सीरीज में आयरलैंड टीम के लिए काफी अहम साबित हो सकता है.

3 – रिंकू सिंह

आईपीएल के 16वें सीजन में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर चर्चा बटोरने वाले बाएं हाथ के विस्फोटक खिलाड़ी रिंकू सिंह को भी आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण की भी पूरी उम्मीद जताई जा रही है. इस कारण उनके प्रदर्शन पर भी सभी की नजरें टिकी रहने वाली हैं.

4 – तिलक वर्मा

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले तिलक वर्मा अब बिल्कुल विपरीत हालात में खेलने उतरने वाले हैं. तिलक स्विंग गेंदबाजी के सामने किस तरह प्रदर्शन करते हैं अब इस पर सभी की नजरें रहने वाली हैं. तिलक वर्मा यदि इस टी20 सीरीज में भी बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होते हैं तो वह लंबे समय के लिए टीम में अपनी जगह को पक्का कर लेंगे.

5 – हैरी टेक्टर

23 साल के आयरिश खिलाड़ी हैरी टेक्टर ने पिछले कुछ सालों में अपनी बल्लेबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया है. टेक्टर ने भारत के खिलाफ पिछले साल खेली गई टी20 सीरीज के 2 मुकाबलों में नाबाद 64 और 39 रनों की शानदार पारियां खेली थी. इस बार भी टेक्टर का प्रदर्शन टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. अब तक 62 टी20 मुकाबले खेल चुके टेक्टर ने 22.37 के औसत से कुल 1029 रन बनाए हैं, इसमें 3 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं.