छत्तीसगढ़

IND vs IRE Playing-11: आयरलैंड का सफाया करने उतरेगा भारत, जितेश शर्मा को मिलेगा मौका? जानें संभावित प्लेइंग-11

नईदिल्ली : जसप्रीत बुमराह की अगुआई में टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ पहले दो टी20 जीतकर तीन मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर चुकी है, लेकिन बुधवार को होने वाले सीरीज के तीसरे और अंतिम टी20 मैच में उसके निशाने पर सीरीज के सफाए के साथ आयरलैंड के खिलाफ इस प्रारूप में जीत का रिकॉर्ड शत-प्रतिशत रखना होगा। अब तक भारत ने आयरलैंड से सात टी20 मैच खेले हैं और उसे सातों में जीत हासिल हुई है। यही नहीं इस मुकाबले में टीम मैनेजमेंट के पास अब तक आजमाए नहीं गए तेज गेंदबाज आवेश खान और विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा को आजमाने का मौका भी है। दोनों एशियाई खेलों की टीम में भी शामिल हैं। मैच की शुरुआत शाम साढ़े सात बजे होगी, जबकि टॉस उससे आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा।

बुमराह का प्रदर्शन रहा है शानदार
जसप्रीत बुमराह ने पहले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। वह पहले मैच में 24 रन पर दो विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच भी बनें, जबकि दूसरे मैच में उन्होंने 15 रन देकर दो विकेट लिए। पारी का अंतिम ओवर तो उन्होंने विकेट मेडन भी फेंकी। बुमराह के प्रदर्शन से अब तक ऐसा लगा है कि सर्जरी के बाद फिट हो चुके हैं, लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि वह तीसरे मैच में अपने को अंतिम एकादश में जगह देते हैं या फिर एशिया कप के लिए अपनी तैयारियों को और परखने के लिए मैच में उतरते हैं। ठीक यही बात चोट के बाद वापसी कर रहे प्रसिद्ध कृष्णा पर भी लागू होती है। हालांकि, बुमराह और प्रसिद्ध जितने गेंदबाजी करेंगे उतनी उनकी फिटनेस बढ़ेगी और गेंदबाजी में लय और तेजी आएगी। यह चीज उनके एशिया कप और विश्व कप में काम आएगी।

बेंच पर बैठे क्रिकेटरों को दिया जा सकता है मौका
वहीं, इस टीम में 12 ऐसे खिलाड़ी हैं जो एशियाई खेलों की टीम में भी शामिल हैं। कोच सितांशु कोटक और टीम मैनेजमेंट के दिमाग में यह भी बात होगी कि इन खेलों के लिए बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जाए। टीम में शामिल आवेश खान, जितेश शर्मा और शाहबाज अहमद ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कोई मैच नहीं खेला है। आवेश तो वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई पांच टी20 मैचों की टीम में भी थे, लेकिन वहां भी उन्हें एक भी मैच नहीं खेलने को मिला। ऐसे में तीनों को बिना परखे एशियाई खेलों में ले जाने का जोखिम भी रहेगा। तीसरे मैच में आवेश की तेजी और मुकेश कुमार के प्रयोगों मालाहाइड में परखा जा सकता है। अर्शदीप सिंह पहले दो मैचों में खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। अंतिम ओवरों में उनका यार्कर पर भी नियंत्रण नहीं रहा है।

सैमसन यह मुकाबला भी खेलना चाहेंगे
वहीं इसकी संभावना काफी कम है कि टीम मैनेजमेंट बल्लेबाजी क्रम में अन्य कोई परिवर्तन करेगा। यह संभावना तभी बनती है जब पिछले मैच में 26 गेंद में 40 रन की पारी खेलने वाले संजू सैमसन के स्थान पर जितेश शर्मा को मौका दिया जाए। हालांकि, सैमसन किसी भी कीमत पर इस मैच में खेलने का मौका नहीं खोना चाहेंगे, क्यों कि विश्व कप की टीम में उनका स्थान अभी तय नहीं लग रहा है। वह इस मैच में बड़ी पारी खेलकर चयनकर्ताओं को संदेश देने का मौका नहीं छोड़ना चाहेंगे। उन्हें एशिया कप में भी केएल राहुल के विकल्प के तौर पर रखा गया है।

रिंकू, यशस्वी छोड़ना चाहेंगे छाप
इस सीरीज के बाद अगली टी-20 सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवंबर में खेली जानी है, जिसके चलते यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, ऋतुराज गायकवाड़ जैसे बल्लेबाज सीरीज के अंतिम मैच में अपनी छाप छोडऩे की पूरी कोशिश करेंगे। रिंकू सिंह ने पिछले मैच में 21 गेंद में 38 रन बनाकर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपने आगमन की घोषणा कर दी। वह मैन ऑफ द मैच भी बनें। उन्हें सूर्यकुमार यादव के बाद टी-20 में टीम के दूसरे फिनिशर के रूप में देखा जा रहा है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा/शिवम दुबे, शाहबाज अहमद/वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, जसप्रित बुमराह (कप्तान), अर्शदीप सिंह/मुकेश कुमार।

आयरलैंड: रॉस अडेयर, पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, लोर्कन टकर (विकेटकीपर), कर्टिस कैंफर, गैरेथ डेलानी, मार्क अडेयर, बैरी मैकार्थी, क्रेग यंग, थियो वैन वोर्कोम, बेंजामिन व्हाइट।