छत्तीसगढ़

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, AUS को हराकर पहली बार आईबीएस वर्ल्ड गेम्स 2023 के फाइनल का कटाया टिकट

नई दिल्ली : भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने आईबीएस विश्व खेलों के फाइनल का टिकट कटवा लिया है। ऑस्ट्रेलिया को 163 रनों से पटखनी देकर भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। वह ब्लाइंड स्पोर्ट्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

असल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय महिला ब्लाइंड टीम की कप्तान वर्षा उमापति ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की।

6 ओवर की आखिरी गेंद पर भारत ने पहला विकेट गंवाया। सलामी बल्लेबाज बी हांसदा इस दौरान पवेलियन लौटी। इसके बाद हर किसी को उम्मीद थी कि एस दास और दीपिका टीसी दोनों पारी को आगे बढ़ाएंगे, लेकिन कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सके, क्योंकि दीपिका टीसी रन आउट होकर पवेलियन लौट गई।इसके बाद भारत की तरफ से जी नीलप्पा और एस दास के बीच दूसरे विकेट के लिए 184 रनों की साझेदारी हुई। इस तरह भारत ने 245 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में 246 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दमदार शुरुआत की। हालांकि, उन्होंने अपने शुरुआती बल्लेबाज सी लुईस का विकेट जल्द ही गंवाया। प्रिया ने 34 रन की शुरुआती साझेदारी को तोड़ा और भारत को सफलता दिलाई।ऑस्ट्रेलियाई टीम आधे समय तक 35/4 के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा चुकी। इस तरह भारत ने 163 रन से ऑस्ट्रेलिया को हराया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। खिताबी मुकाबला शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाएगा।