छत्तीसगढ़

Asia Cup 2023: बाबर आजम के ये आंकड़े भारत के लिए खतरे की घंटी, पाकिस्तान के लिए लगाया रनों का अंबार

नईदिल्ली : पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे वनडे में अर्धशतक जड़ा. पाकिस्तान ने इस मैच में अफगानिस्तान को 1 विकेट से हराया. इस सीरीज के ठीक बाद एशिया कप 2023 का आगाज होगा. बाबर आजम इस टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह तैयार हैं. उन्होंने पिछली 34 पारियों में कमाल का प्रदर्शन किया है. भारत के लिए यह खतरे की घंटी से कम नहीं है.

भारत का इस बार एशिया कप में पाकिस्तान से 2 सितंबर को मुकाबला होगा. इस मुकाबले में बाबर विस्फोटक प्रदर्शन कर सकते हैं. उन्होंने पिछली 34 वनडे पारियों में 9 शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं. बाबर ने इस साल अभी तक 10 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ मई में शतक जड़ा. उन्होंने 107 रनों की पारी खेली थी. अप्रैल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो अर्धशतक लगाए. जनवरी में भी दो अर्धशतक जड़े. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाए.

बाबर आजम वनडे फॉर्मेट में मार्च 2022 से लेकर अब तक 4 शतक और 10 अर्धशतक लगा चुके हैं. बाबर ने मार्च 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाहौर में शतकीय पारी खेली थी. उन्होंने 114 रन बनाए थे. इसके बाद इसी मैदान पर अप्रैल 2022 में नाबाद 105 रन बनाए थे. उनकी कंसिस्टेंसी भारत की दिक्कत बढ़ा सकती है. बाबर एशिया कप में भारत समेत बाकी टीमों के लिए भी बड़ा खतरा बन सकते हैं.

गौरतलब है कि बाबर का ओवर ऑल वनडे रिकॉर्ड भी शानदार है. उन्होंने 100 वनडे पारियों में 5142 रन बनाए हैं. इस दौरान 18 शतक और 27 अर्धशतक लगाए हैं. बाबर का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 158 रन रहा है. उन्होंने इस फॉर्मेट में 51 छक्के और 464 चौके लगाए हैं. बाबर ने एक दिलचस्प रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. वे 100 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं.