छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : मानसून पर लगा ब्रेक, 5 डिग्री चढ़ा पारा, धमतरी में 35.2 डिग्री रहा टेंपरेचर, सभी जिलों में बढ़ेगा तापमान; बस्तर में होगी बारिश

रायपुर : छत्तीसगढ़ में बारिश थमने से गर्मी बढ़ने लगी है। अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक ज्यादा है। नमी तेजी से घट रही है और उमस बढ़ रही है। आज भी मौसम ऐसा ही रहेगा। हालांकि बस्तर संभाग में कहीं-कहीं पर बारिश की संभावना जताई गई है। बाकी जिलों में भी तापमान बढ़ने के आसार हैं।

रायपुर सहित कई जगहों पर रविवार को दिन भर धूप खिली रही। उमस भरी गर्मी से लोग परेशान होते रहे। रविवार को प्रदेश में धमतरी का तापमान सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। यहां टेंपरेचर 35.2 डिग्री सेल्सियस था।

ऐसा रहा जिलों का तापमान

रायपुर का अधिकतम तापमान 33.2, माना एयरपोर्ट में 32, बिलासपुर में 33.2, पेण्ड्रारोड में 32.3, अंबिकापुर में 29.6, जगदलपुर में 30.5, दुर्ग में 32.9 और राजनांदगांव में 33 डिग्री सेल्सियस था। राजनांदगांव का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस और रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक था। रविवार को दिनभर धूप खिली रही। नमी 82 – 61 प्रतिशत के बीच रही। बीती रात रायपुर का न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस था।

इन इलाकों में हुई बारिश
रविवार को बस्तर के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक ओरछा में 5 सेंटीमीटर, छिंदगढ़, बस्तर, गीदम, जगदलपुर में 3-3 सेंटीमीटर, कोंटा, भैरमगढ़, बकावंड और भोपालपट्नम में 2-2 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

अब जिलेवार जानिए मौसम का हाल

रायपुर – जिले में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। आज बारिश की संभावना कम है।

बिलासपुर – यहां दो दिनों से गर्मी और उमस का माहौल है,आज भी तापमान बढ़ेगा, मौसम शुष्क रहेगा।

धमतरी – रविवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान धमतरी जिले का ही रहा यहां 35.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। बारिश नहीं होने की वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है। स्थानीय प्रभाव से कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

गरियाबंद – यहां रविवार को मौसम शुष्क रहा, आज तेज धूप रहेगी।

दुर्ग – तेज धूप और उमस के हालात हैं। सोमवार को यहां मौसम साफ रहेगा और तापमान भी बढ़ने की संभावना है।

बालोद – जिले में बारिश की संभावना नहीं है, आज यहां आंशिक बादल रहेंगे, उमस और गर्मी परेशान कर सकती है।

बीजापुर – बीजापुर जिले में लगातार हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। रविवार को भी यहां कई जगहों पर बारिश हुई है आज भी बारिश के हालात बने रहेंगे।

दंतेवाड़ा – आज जिले में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश हो सकती है।

सुकमा – यहां कई जगहों में सुबह बारिश हुई है और आज भारी बारिश के आसार नहीं है,कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

अंबिकापुर – यहां मौसम शुष्क रहेगा, उत्तर छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में स्थानीय प्रभाव से बारिश हो सकती है लेकिन भारी बारिश के आसार नहीं है।

जानें मानसून का हाल

छत्तीसगढ़ में मानसूनी द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में बना हुआ है और पूर्वी छोर मध्य समुद्र तल पर गोरखपुर, दरभंगा, बालूरघाट और उसके बाद पूर्व की ओर मणिपुर तक स्थित है। प्रदेश में आज एक-दो जगहों में हल्की से मध्यम वर्षा होने या फिर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ जगहों में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। यहां सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।