छत्तीसगढ़

लसिथ मलिंगा बर्थडे : मलिंगा के नाम दर्ज है कई दिलचस्प रिकॉर्ड, कैसे बने यॉर्कर किंग?

नईदिल्ली : श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर लसिथ मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बार घातक गेंदबाजी से विरोधी टीमों को पस्त किया. मलिंगा की यॉर्कर बॉल दुनिया में मशहूर रही है. वे आईसीसी टूर्नामेंट्स के बड़े मुकाबलों में श्रीलंका के लिए मैच विनिंग परफॉर्मेंस कर चुके हैं. मलिंगा के नाम कई दिलचस्प रिकॉर्ड दर्ज हैं. वे आज (28 अगस्त, 2023) अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं.

मलिंगा ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और इंग्लैंड समेत दुनिया की लगभग हर बड़ी टीम के खिलाफ अच्छी बॉलिंग की है. उनकी यॉर्कर बॉल्स परफेक्ट होती थी. इसी वजह से वे ‘यॉर्कर किंग’ कहे जाने लगे. वे आईसीसी विश्व कप में श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. मलिंगा ओवर ऑल लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 29 मैचों में 56 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान मलिंगा का एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 38 रन देकर 6 विकेट लेना रहा है. वे दो बार 4-4 विकेट ले चुके हैं. इस लिस्ट में मैक्ग्राथ पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 71 विकेट लिए हैं. 

मलिंगा श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. उन्होंने 203 मैचों में 300 वनडे विकेट पूरे कर लिए थे. दिलचस्प बात यह है कि मलिंगा ने यह रिकॉर्ड कोलम्बो में भारत के खिलाफ खेले गए मैच में बनाया था. यह मुकाबला अगस्त 2017 में खेला गया था. श्रीलंकाई खिलाड़ियों की लिस्ट में मुरलीधरन पहले नंबर पर हैं. मुरलीधरन ने 202 मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे. मुरलीधरन ने यह उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान सिडनी में हासिल की थी. 

बता दें कि मलिंगा ने वनडे करियर में 226 मैच खेले. इस दौरान 338 विकेट लिए. वे 11 बार चार-चार विकेट ले चुके हैं. जबकि 8 बार पांच-पांच विकेट ले चुके हैं. मलिंगा ने 30 टेस्ट मैच भी खेले हैं. इसमें 101 विकेट लिए हैं. उनका टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 50 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है. उन्होंने श्रीलंका के लिए 84 टी20 मैचों में 107 विकेट लिए हैं. वे एक मैच में महज 6 रन देकर 5 विकेट ले चुके हैं.