छत्तीसगढ़

क्या ये रेवड़ी कल्चर नहीं?, रसोई गैस सिलेंडरों के दाम में कटौती पर कपिल सिब्बल का पीएम मोदी पर कटाक्ष

नईदिल्ली : राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने एलपीजी के दाम में कटौती किए जाने को लेकर बुधवार (30 अगस्त) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि क्या यह रेवड़ी कल्चर नहीं है. मंगलवार को सरकार ने घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की घोषणा की थी.

कपिल सिब्बल ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए यह भी कहा कि जैसे जैसे चुनाव नजदीक आएंगे तो प्रधानमंत्री मोदी को गरीबों का और ज्यादा ख्याल आएगा . उन्होंने कहा कि जब विपक्षी दस लोगों को राहत देने के लिए कुछ करते हैं तो उसको रेवड़ी कल्चर कह दिया जाता है.

और क्या बोले कपिल सिब्बल?
कपिल सिब्बल ने X (ट्विटर) पर पोस्ट में कहा, ‘प्रधानमंत्री जी: उज्ज्वला के लिए 400 रुपये की राहत रेवड़ी कल्चर नहीं है? मुझे लगता है कि यह गरीब परिवारों के लिए है. खुशी है कि आपने उन्हें याद किया है. मुझे यकीन है कि 2024 के करीब आने पर आप उनके बारे में और सोचेंगे.’ कपिल सिब्बल ने कहा, ‘जब विपक्षी दल लोगों को राहत देते हैं तो यह ‘रेवड़ी कल्चर’ बन जाता है! जय हो!’

200 रुपये सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर
सरकार ने मंगलवार को रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) के दाम 200 रुपये घटा दिए. उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देने का भी निर्णय किया है.  सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सभी लोगों के लिये एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम करने का निर्णय किया गया. इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपये होगी, जो अभी 1,103 रुपये है. मई, 2020 के मुकाबले अभी रसोई गैस सिलेंडर का दाम दोगुना से अधिक है.

इसके साथ ही अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये का लाभ मिलेगा. उन्हें पहले से 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है. इससे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा.