छत्तीसगढ़

संसद के विशेष सत्र के दौरान ली जाएगी सांसदों की ग्रुप फोटो, क्या समय से पहले होंगे लोकसभा चुनाव?

नईदिल्ली : 18 सितंबर से 22 सितंबर तक आयोजित होने वाले विशेष सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों की ग्रुप फोटो खिंचवाने का इंतेजाम किया जा रहा है. हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. सूत्रों ने कहा कि यह मौजूदा संसद का आखिरी सत्र होने का एक संकेत हो सकता है और सरकार लोकसभा चुनाव समय से पहले करवा सकती है.

सांसदों की ग्रुप फोटो आमतौर पर उनके कार्यकाल की शुरुआत और अंत में ली जाती है. वहीं, अगर तय समय पर आम चुनाव होंगे तो यह अगले साल अप्रैल-मई में हो सकते हैं. फिलहाल सरकार ने विशेष सत्र के लिए अभी तक अपना एजेंडा स्पष्ट नहीं किया है. इससे पहले गुरुवार (31 अगस्त) को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि 18 से 22 सितंबर तक संसद के स्पेशल सेशन बुलाया जाएगा. इसमें पांच बैठकें होंगी. 

अमृतकाल के जश्न पर हो सकती है चर्चा
इस सत्र में अमृतकाल के जश्न पर भी चर्चा होने की संभावना है. संसदीय कार्य मंत्री ने भी अपनी पोस्ट में इस ओर इस संबंध में इशारा किया है. उन्होंने लिखा है कि अमृतकाल के बीच संसद में सार्थक चर्चा और बहस का इंतजार कर रहा हूं.  

विशेष सत्र में पेश किए जा सकते हैं ये बिल
सूत्रों के मुताबिक नए संसद भवन में होने वाले इस विशेष सत्र में 10 से ज्यादा बिल पेश किए जा सकते हैं. इनमें यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) और महिला आरक्षण से संबंधित बिल शामिल हैं.

विपक्ष ने जताई थी समय से पहले चुनाव होने की आशंका
गौरतलब है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन सहित कई नेता पहले ही तय समय से पहले लोकसभा चुनाव होने की आशंका जता चुके हैं.