छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: गरीबों के डॉक्टर के नाम से विख्यात डॉ. अजय सहाय को मिला ‘इंटरनेशनल बुद्धा पीस अवॉर्ड’

रायपुर । कोलकाता के राजभवन में आयोजित इंटरनेशनल बुद्धा पीस अवॉर्ड समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में अति विशिष्ट सेवाओं के लिए देश भर की चुनिंदा विभूतियों का सम्मान किया गया जिनमें पदम भूषण उदित नारायण, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री डॉ लालजी निर्मल, लोकसभा सांसद मुकेश राजपूत, बुद्धांजली मार्ट के डायरेक्टर कैलाश मासूम और रायपुर के प्रख्यात समाज सेवी चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ अजय सहाय शामिल हैं।

डॉ अजय सहाय छत्तीसगढ़ एवम आसपास के राज्यों में “गरीबों के डॉक्टर” एवम “गरीबों के मसीहा” के नाम से विख्यात हैं। पिछले चार दशकों से डॉ सहाय चिकित्सा शिविरों, जागरूकता अभियानों ,प्रेरक व्याख्यानों, इंफोटेनमेंट कार्यक्रमों, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवम अन्य माध्यमों से सुदूर ग्रामीण अंचलों, आदिवासी बहुल क्षेत्रों,नक्सल प्रभावित इलाकों एवम् समाज के कमज़ोर एवं जरूरत मंद वर्गो को निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
समाज को स्वस्थ, स्वच्छ और समृद्ध बनाने में और छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भाईचारा और शांति बहाल करने मे उनका योगदान अनुकरणीय और प्रशंसनीय है। हाल ही में उल्लेखनीय सामाजिक योगदान के लिए भारत के पूर्व राष्ट्रपति माननीय श्री रामनाथ कोविंद ने उन्हें मुंबई में भारत रत्न डॉ अम्बेडकर सम्मान से सम्मानित किया था।