छत्तीसगढ़

वनडे में 60 से अधिक के औसत से रन बना रहे शुभमन गिल, नेपाल के खिलाफ मैच में किया ये बड़ा कारनामा

नईदिल्ली : भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में नेपाल की टीम को एकतरफा 10 विकेट से मात देने के साथ सुपर-4 में क्वालीफाई कर लिया है. बारिश का खलल पड़ने की वजह से भारत को 23 ओवरों में 145 रनों का लक्ष्य मिला था. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर शुभमन गिल ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को एक आसान जीत दिला दी. इस मुकाबले में गिल के बल्ले से 67 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली. इसकी बदौलत वह अपने वनडे करियर में 1500 रनों का आंकड़ा भी पार करने में कामयाब हो सके.

शुभमन गिल का अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है. इसी कारण वह अब वनडे में भारत की तरफ से सबसे तेज 1500 रनों का आंकड़ा छूने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. गिल ने सिर्फ 29 पारियों में इस कारनामे को पूरा कर लिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर के नाम था जिन्होंने 34 वनडे पारियों में अपने 1500 रन पूरे किए थे.

वनडे फॉर्मेट में शुभमन का गिल का अब तक बल्ले से काफी शानदार रिकॉर्ड देखने को मिला है. गिल ने 29 मैचों में 63.08 के औसत से 1514 रन बनाए हैं. इसमें 4 शतकीय पारियों के साथ 7 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं. इस दौरान गिल एक बार दोहरा शतक भी लगाने में कामयाब हुए थे, जो इसी साल की शुरुआती में आया था.

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में रहेगी गिल पर सभी की नजरें

एशिया कप 2023 में शुभमन गिल पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बिल्कुल भी आत्मविश्वास में दिखाई नहीं दिए थे. वहीं अब सुपर-4 में पहुंचने के बाद फिर से भारतीय टीम 10 सितंबर को पाकिस्तान के मुकाबला खेलेगी. ऐसे में सभी की नजरें एक बार फिर से शुभमन गिल पर रहने वाली हैं. बता दें कि गिल ने साल 2023 में अब तक 68.92 के औसत से 827 रन बना चुके हैं, इसमें 3 शतक भी शामिल हैं.