छत्तीसगढ़

एशिया कप के लिए पाकिस्तान खेलने क्यों नहीं गई टीम इंडिया , BCCI सचिव जय शाह का बड़ा खुलासा

नई दिल्ली : एशिया कप 2023 की मेजबानी के लिए पाकिस्तान का चुनाव किया गया था, लेकिन बीसीसीआई भारतीय टीम को पड़ोसी देश में भेजने के लिए राजी नहीं था। ऐसे में लंबे विवाद के बाद बीसीसीआई हाइब्रिड मॉडल की पेशकश की, जिस पर सबकी सहमति बनी। ऐसे में श्रीलंका और पाकिस्तान को एशिया कप के लिए सह मेजबान के रूप में चुना गया। इस बीच अब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी और एशिया कप 2023 एशिया कप 2023 को पाकिस्तान से बाहर शिफ्ट करने की वजह का खुलासा किया।

शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि “सभी सदस्य और मीडिया राइट्स होल्डर पाकिस्तान में टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए प्रतिबद्ध होने से झिझक रहे थे। ये सुरक्षा और देश में खराब आर्थिक स्थिति से संबंधित परेशानियों के कारण था।”

शाह ने कहा कि “एसीसी अध्यक्ष के रूप में, मैं सभी की सहमति से एक बीच का रास्ता खोजने के लिए प्रतिबद्ध था। इसके चलते हमने एसीसी मैनेजमेंट के सहयोग से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार कर लिया। हालांकि इस बीच पीसीबी के नेतृत्व में कई बदलाव हुए और इसके चलते कई तरह की बातचीत हुई, विशेष रूप से टैक्स छूट और मैचों के लिए बीमा जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं के संबंध में।”

इसके बाद भारतीय टीम के सभी मैचों को श्रीलंका में आयोजित करने का फैसला किया गया। ऐसे में बारिश के कारण भारत पाकिस्तान मैच रद्द हो गया। श्रीलंका में बाढ़ के हालातों के कारण टूर्नामेंट को एक बार फिर पाकिस्तान में शिफ्ट करने की बातें चल रही हैं। साथ ही बीसीसीआई के एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान से बाहर करने के अनुरोध की कड़ी आलोचना की जा रही है।