छत्तीसगढ़

लालू का इंडिया या भारत की लड़ाई के बीच पुराना वीडियो हो रहा वायरल, बताया था कहां है इंडिया…

पटना। भारत या इंडिया… आप क्या कहना चाहते हैं? ये आप पर निर्भर करता है। देश के ‘नाम’ को लेकर उठे इस विवाद पर सुप्रीम कोर्ट अपना रुख स्पष्ट कर चुका है। बहरहाल, यह मुद्दा कोई आज का नहीं है। इसकी पहले भी यूपी से लेकर बिहार तक चर्चा हो चुकी है। मुलायम सिंह यादव से लेकर लालू प्रसाद यादव तक इस पर अपना पक्ष रख चुके हैं।

भारत या इंडिया.. कहे जाने की इस बहस ने तब तूल पकड़ा, जब राष्ट्रपति भवन की ओर से दिए गए एक निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह पर ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया था।यह निमंत्रण पत्र देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रही जी-20 की बैठक के दौरान आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत अन्य विदेशी मेहमानों के लिए राष्ट्रपति भवन में रात्रि भोज के आयोजन के संबंध में था।

बता दें कि देश के नाम को लेकर करीब 19 साल पहले उत्तर प्रदेश की विधानसभा में प्रस्ताव लाया गया था। इसे लेकर मुलायम सिंह यादव ने जोर-शोर से आवाज भी उठाई थी। वहीं, बिहार में लालू प्रसाद यादव ने भी भारत और इंडिया का अंतर बताया था।

बात साल 2004 की है। यूपी में समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में देश का नाम ‘इंडिया’ के बजाय भारत करने के लिए संविधान संशोधन का वादा किया था।मुलायम सिंह यादव ने अपनी पार्टी की सरकार बनने के बाद तीन अगस्त 2004 को यूपी विधानसभा में प्रस्ताव भी पेश किया था।

यह प्रस्ताव खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने पेश किया था। इसे सबकी सहमति से संविधान के भाग-1 के अनुच्छेद एक में संशोधन के लिए केंद्र सरकार को भेजने की बात कही गई थी। ये प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास भी हुआ था।

इधर, बिहार में लालू प्रसाद यादव ने भी सालों पहले भारत और इंडिया के बीच का अंतर बताया था। दरअसल, लालू यादव ने एक साक्षात्कार में इसे लेकर अपनी बात कही थी। इस साक्षात्कार का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हो रहा है।इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि लालू यादव एक साक्षात्कार के दौरान नीम से दातुन कर रहे हैं। इसी समय साक्षात्कारकर्ता उनसे पूछता है कि …तो कभी ब्रश यूज नहीं किया आपने? लालू जवाब देते हैं- करते हैं।

रिपोर्टर फिर कहता है.. पटना में रहे तो यही करते हैं (लालू हां की मुद्रा में अपना सिर हिलाते हैं) और दिल्ली में तो दिक्कत होती होगी? इस पर लालू कहते हैं कि वहां नहीं मिलता (दातुन नहीं मिलता) है। दिल्ली तो ‘इंडिया’ है ना.., ये भारत है। भारत में मिलता है। लालू का यह वीडियो भले ही वायरल हो रहा है, परंतु आज के हालात अलग हैं। आज के दौर में लालू यादव की पार्टी राजद भारत नाम का समर्थन करती नहीं दिख रही है।