छत्तीसगढ़

जी20 से पहले आतंकी पन्नू को AK-47 से लगा बड़ा झटका, भारत के खिलाफ रची जा रही साजिश हुई फ्लॉप

नईदिल्ली : कनाडा के जिस स्कूल में खालिस्तानी आतंकियो ने भारत के खिलाफ साजिश रचने की योजना बनाई थी, उसको फिलहाल रद्द कर दिया गया है। दरअसल, इस योजना को रोकने के पीछे केंद्रीय खुफिया एजेंसी की सफल रणनीति बताई जा रही है। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में चर्चाएं इस बात की हो रही हैं कि खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने जिस तरह खून खराबे वाले पोस्टरों समेत एके-47 जैसे असलहों का इस्तेमाल किया, उससे इस संगठन के खिलाफ स्कूल प्रबंधन ने नाराजगी जाहिर करते हुए स्थानीय सरकार और जिम्मेदारों को भी आड़े हाथों ले लिया।

खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 2 सितंबर, 6 सितंबर और 10 सितंबर को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे स्थित जिस स्कूल में भारत के खिलाफ साजिश रचने के लिए पन्नू ने खालिस्तान समर्थकों को बुलाया था, वह फ्लॉप हो गया है। जानकारी के मुताबिक स्कूल प्रबंधन ने आयोजकों को मेल करके स्कूल में आयोजित किए जाने वाले इस भारत विरोधी कार्यक्रम को रद्द करने की सूचना दी। खुफिया सूत्रों का कहना है कि स्कूल प्रबंधन ने सिर्फ आयोजकों को ही कार्यक्रम रद्द करने की मेल से सूचना नहीं दी बल्कि ब्रिटिश कोलंबिया के जिम्मेदार अधिकारियों और स्थानीय नेताओं को भी आड़े हाथों लेते हुए भारत के खिलाफ रची जाने वाली साजिश में समर्थन देकर आयोजन कराए जाने पर सवालिया निशान लगाए हैं।

सूत्रों का कहना है कि स्कूल प्रबंधन ने स्पष्ट रूप से कहा कि आयोजकों ने उनको गुमराह कर यहां किसी धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन की बात कही थी। हालांकि जब बाद में शहर के अलग-अलग इलाकों में इस कार्यक्रम के पोस्टर भेजे गए तो पता चला कि यहां भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रचने की तैयारी चल रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूल प्रबंधन ने न सिर्फ कार्यक्रम रद्द करने के लिए कहा बल्कि आयोजकों को दोबारा इस स्कूल में कार्यक्रम न किए जाने की नसीहत भी दे डाली। बताया जा रहा है कि जिस इलाके में यह स्कूल है वहां पर कुछ समय पहले खालिस्तानी समर्थक निज्झर की हत्या के बाद चार दिनों तक लगातार विरोध प्रदर्शन हुआ था और जमकर नारेबाजी हुई थी। इस इलाके में हालात ऐसे हो गए थे कि उस दौरान स्थानीय लोग कई दिनों तक शोर शराबे के चलते सो नहीं पाए थे। बहुत से लोग तो इस इलाके से अपना घर भी छोड़कर कुछ दिनों के लिए चले गए थे। इस वक्त भी स्थानीय लोगों ने इस शोर शराबे पर जमकर नाराजगी जताई थी।

फिलहाल खुफिया एजेंसियों की सफल रणनीति के बाद सिख फॉर जस्टिस के खालिस्तानी आतंकी पन्नू का भारत के खिलाफ ब्रिटिश कोलंबिया के स्कूल से रचा जाने वाला प्लान पूरी तरह से फ्लॉप हो गया है। इस पूरे मामले में वैसे तो पन्नू ने कनाडा के अलग-अलग इलाकों में भारत के खिलाफ साजिश रचने की पूरी रणनीति बनाई है। लेकिन जिस तरीके से स्थानीय लोगों ने भारत के खिलाफ रची जाने वाली साजिश में खालिस्तान समर्थकों का विरोध किया है उसे अनुमान लगाया जा रहा है कि आगे भी इस तरीके के आयोजनों में स्थानीय स्तर के लोग विरोध दर्ज कर सकते हैं। फिलहाल अगले कुछ दिनों में सिख फॉर जस्टिस की अपील पर कुछ अन्य प्रोविंस में भारत के खिलाफ साजिश रखे जाने की तैयारी की जा रही है।

वहीं कनाडा के सिर्फ ब्रिटिश कोलंबिया में ही नहीं बल्कि वैंकूवर के गुरुद्वारे में भी खालिस्तान समर्थकों को बुलाया गया है। खुफिया एजेंसियों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक 10 सितंबर को वैंकूवर के गुरुनानक दरबार गुरुद्वारा में जनमत संग्रह के लिए होने वाली वोटिंग के नाम पर बड़ी भीड़ को बुलाया गया है। इसके लिए बाकायदा सिख फॉर जस्टिस और गुरपतवंत सिंह पन्नू की ओर से एक माहौल खराब करने वाला पोस्टर भी जारी किया गया है। इस दौरान खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्झर समेत बब्बर खालसा के आतंकी रहे तलविंदर सिंह बब्बर की मौत का बदला लेने के लिए लोगों को उकसाया जा रहा है। कनाडा के अलग-अलग जगह पर लगाए गए पोस्टरों में दोनों आतंकियों की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया गया है। खुफिया एजेंसी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि जी-20 के दौरान अपनी साजिशों को आगे बढ़ाने के चलते ही सिख फॉर जस्टिस समेत खालिस्तान समर्थक इस तरह की साजिश रच रहे हैं।