छत्तीसगढ़

IND vs PAK: भारतीय बल्लेबाजों को पाकिस्तान के बॉलिंग अटैक के सामने क्यों होती है दिक्कत, शुभमन गिल ने बताई वजह

नईदिल्ली : 2023 एशिया कप में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा. दोनों टीमें सुपर-4 राउंड में एक बार फिर आमने-सामने होंगी. इससे पहले लीग स्टेज में दोनों के बीच मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था, लेकिन उस मैच में पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा था. 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने पाकिस्तान के पेस अटैक को लेकर बड़ा बयान दिया है. शुभमन गिल ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा नहीं खेलने के कारण शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ जैसे गेंदबाजों का सामना करना चुनौतीपूर्ण होता है. 

भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अफरीदी की अंदर आने वाली गेंदों पर परेशानी होती है. गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को खेले जाने वाले सुपर-4 के मैच से पहले कहा, “हम पाकिस्तान के खिलाफ उतने मैच नहीं खेलते जितना हम अन्य टीमों के खिलाफ खेलते हैं. हम सभी जानते हैं यह गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा है और जब आप अक्सर ऐसी गेंदबाजी के खिलाफ नहीं खेलते हैं तो बड़े टूर्नामेंटों में थोड़ा फर्क पड़ता है.”

भारत और पाकिस्तान की टीमें विश्व कप और एशिया कप जैसे टूर्नामेंटों में ही एक-दूसरे का आमना-सामना करती हैं. गिल ने कहा कि वह खासकर शाहीन की चुनौती से निपटने के लिए बायें हाथ के थ्रो-डाउन विशेषज्ञ नुवान सेनेविरत्ने के खिलाफ अभ्यास पर भरोसा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “निश्चित रूप से (प्रशिक्षण से मदद मिली है). वह (नुवान) पिछले सात-आठ वर्षों से हमारे साथ हैं. यह विविधता होना अच्छा है. हमारे पास दाएं हाथ का विशेषज्ञ (रघु), अलग तरह की एक्शन का विशेषज्ञ (दयानंद गरानी) और बाएं हाथ का विशेषज्ञ है. आप जिस भी परिस्थिति में खेलें, यह मदद करता है.”

गिल ने आगे कहा, “पाकिस्तान के तेज गेंदबाज काफी अलग तरह के हैं. उनकी अपनी खासियतें हैं. शाहीन गेंद को काफी स्विंग कराते हैं. नसीम शाह गति पर ध्यान देते हैं और उन्हें विकेट से मदद पसंद है. वे अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग तरह की चुनौतियां पेश करते हैं.”

गिल ने कहा कि पिछले मैच के उलट इस मुकाबले में हावी होना होगा. भारत ने ग्रुप चरण के मैच में 66 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. उन्होंने कहा, “सलामी बल्लेबाज के तौर पर हमें अच्छी शुरुआत करने और शुरू से ही उन पर हावी होने की जरूरत है. उन्होंने रोहित के साथ अपनी साझेदारी को अहम करार देते हुए कहा, वह (रोहित) ऐसे खिलाड़ी है गेंदबाजों को अधिक हवा में खेलना पसंद करते हैं और मुझे पावरप्ले में जमीनी शॉट खेलना पसंद है. वह संयोजन हमारे लिए अच्छा काम करता है. हम शॉट चयन और परिस्थितियों से निपटने के मामले में अलग-अलग तरीका अपनाते हैं.”