छत्तीसगढ़

निपाह वायरस : निपाह से लड़ने के लिए ICMR बनाएगा वैक्सीन, ऑस्ट्रेलिया से मंगाई जा रही एंटीबॉडी

कोझिकोड : केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को निपाह वायरस का एक नया मामला सामने आया. इस तरह इस जानलेवा वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या छह हो गई. अब तक दो लोग इस वायरस से जान गंवा चुके हैं. केरल बढ़ रहे निपाह वायरस मामलों से लड़ रहा है. दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाला ये वायरस संक्रमित चमगादड़ों, सूअर और इंसानों के शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में आने से फैलता है. 2018 में पहली बार केरल में निपाह सामने आया था.

हालात के मद्देनजर केरल सरकार बिल्कुल अलर्ट मोड में है. संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की लगातार टेस्टिंग हो रही है. केरल स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इसने कुल मिलाकर 1080 लोगों की पहचान की है, जो सीधे तौर पर संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं. इन सभी लोगों के सैंपल इकट्ठा किए जा रहे हैं. कोझिकोड में स्कूल-कॉलेज समेत सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया गया है. लोगों से भी सतर्क रहने को कहा गया है.

सरकार ने भी वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अपनी तरफ से प्रयास करने शुरू कर दिए हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वह निपाह वायरस के इलाज के लिए ऑस्ट्रेलिया से 20 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की खरीददारी करेगी. आइए निपाह पर अब तक के अपडेट्स जानते हैं.

  • ICMR के डीजी राजीव बहल ने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया से खरीदी जा रही दवाओं को संक्रमण के शुरुआती स्टेज में दिया जा सकता है. उनके मुताबिक, अभी तक भारत में किसी को भी दवा नहीं दी गई है. उन्होंने बताया कि निपाह संक्रमित होने पर मृत्यु दर बहुत ज्यादा है. निपाह बीमारी की मृत्यु दर 40 से 70 फीसदी के बीच है, जबकि कोविड में मृत्यु दर 2 से 3 फीसदी थी. उन्होंने बताया कि IMCR इस बीमारी के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने के लिए काम शुरू करने की योजना भी बना रही है. 
  • केरल हाईकोर्ट ने शुक्रवार को राज्य सरकार को कहा कि वह निपाह वायरस को ध्यान में रखते हुए मासिक पूजा के लिए खुलने पर सबरीमाला की तीर्थयात्रा के लिए एक गाइडलाइंस को जारी करे. 
  • कोझिकोड में एहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेज समेत सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स को रविवार तक बंद कर दिया गया है. एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स से कहा गया है कि वे ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं. वहीं, निपाह केस का इलाज कर रहे सभी अस्पतालों को एक मेडिकल बोर्ड बनाने का निर्देश दिया गया है. ये बोर्ड दिन में दो बार बैठक कर अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपेगा. 
  • स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अन्य जिलों में लगभग 29 लोग निपाह संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं. उन्होंने कहा कि संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना है. 30 अगस्त को मरने वाले व्यक्ति के दाह संस्कार में शामिल होने वाले 17 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है. 
  • केरल पुलिस ने निपाह वायरस को लेकर फेक न्यूज फैलाने के आरोप में एक व्यक्ति पर केस दर्ज किया है. एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोइलांडी निवासी 40 वर्षीय अनिल कुमार ने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें सर्कुलेट की हैं. इसमें दावा किया गया है कि निपाह को लेकर फार्मा कंपनियां माहौल बना रही हैं.