छत्तीसगढ़

Asia Cup 2023: रोहित शर्मा की टीम इंडिया बनेगी विजेता, रखना होगा 5 अहम बातों का ध्यान

नईदिल्ली : रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया के पास श्रीलंका को हराकर रिकॉर्ड 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीतने का मौका है. मेजबान श्रीलंका को हराना टीम इंडिया के लिए आसान टास्क नहीं होने वाला है. हालांकि अगर टीम इंडिया 5 बातों का ध्यान रखती है तो वह श्रीलंका को उसी के घर में मात देने में कामयाबी हासिल कर सकती है.

रोहित-विराट को खेलनी होगी बड़ी पारी

बीते एक दशक में टीम इंडिया की कामयाबी की सबसे बड़ी वजह विराट कोहली और रोहित शर्मा का बल्ला रहा है. एशिया कप के दौरान भी विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शानदार फॉर्म दिखाया है. विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाने में कामयाब रहे. वहीं रोहित शर्मा ने लगातार तीन मैचों में अर्धशतक जड़े हैं. फाइनल मुकाबले में अगर इन दोनों का बल्ला चलता है तो टीम इंडिया के लिए कोई भी लक्ष्य हासिल करना नामुमकिन नहीं है.

हार्दिक पांड्या होंगे एक्स फैक्टर

भारत को फाइनल में सबसे ज्यादा उम्मीद हार्दिक पांड्या से होगी. चूंकि टीम इंडिया दो तेज गेंदबाजों के साथ ही मैदान में उतर सकती है इसलिए तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका हार्दिक पांड्या को निभानी होगी. हार्दिक पांड्या ने कई मौकों पर भारत के लिए अहम विकेट हासिल किए हैं. फाइनल में भी भारत को हार्दिक पांड्या से वैसी ही उम्मीद होगी. बल्ले से भी हार्दिक पांड्या ने अच्छा फॉर्म दिखाते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 89 रन की पारी खेली है. फिनिशर की भूमिका में हार्दिक पांड्या से टीम इंडिया को एक और बेहतरीन पारी की उम्मीद होगी.

रवींद्र जडेजा का ऑलराउंड प्रदर्शन

एशिया कप में अभी तक भारत के लिए सबसे निराश करने वाली परफॉर्मेंस रवींद्र जडेजा की रही है. जडेजा महज 6 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. बल्ले से तो जडेजा ने इतना निराश किया है कि वो टूर्नामेंट में महज 25 रन ही बना पाए हैं. अगर टीम इंडिया खिताब जीतना चाहती है तो रवींद्र जडेजा को गेंद के साथ बल्ले से भी कमाल करना होगा. अक्षर पटेल के बाहर होने की वजह से जडेजा का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है.

बुमराह पर होंगी नज़रें

जसप्रीत बुमराह ने एक साल के लंबे अंतराल के बाद वनडे क्रिकेट में शानदार वापसी की है. बुमराह एकदम फिट नज़र आ रहे हैं और उनकी गेंदबाजी में पहले वाली लय भी है. अगर बुमराह शुरुआत में ही भारत को दो या तीन विकेट दिलाने में कामयाब रहते हैं तो श्रीलंकाई टीम के लिए मुश्किल काफी ज्यादा बढ़ जाएगी.

कुलदीप यादव को देनी होगी एक और दमदार परफॉर्मेंस

भारत के लिए एशिया कप में सबसे कामयाब खिलाड़ी कुलदीप यादव साबित हुए हैं. कुलदीप ने बल्लेबाजों के होश उड़ाते हुए 9 विकेट हासिल किए हैं. कुलदीप की एक और दमदार परफॉर्मेंस के सिर पर विजेता का ताज सजा सकती है. इतना ही नहीं कुलदीप यादव टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने की रेस में भी शामिल हैं.