छत्तीसगढ़

ट्रांसजेंडर समुदाय की तकलीफ हुई दूर, यहां खुला देश का पहला स्पेशल OPD, देखें वीडियो

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर ट्रांसजेंडर समुदाय को बड़ा तोहफा मिला है। स्वास्थ्य देखभाल पहुंच की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए, दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल ने आज भारत के पहले ट्रांसजेंडर आउट पेशेंट विभाग (OPD) का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह का नेतृत्व आरएमएल अस्पताल के निदेशक प्रोफेसर डॉ. अजय शुक्ला ने किया। बता दें कि अजय शुक्ला ने ट्रांसजेंडर समुदाय को समान स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के महत्व पर काफी जोर दिया है।

डॉ. अजय शुक्ला ने कहा, ‘ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को हमारे अस्पताल की सेवाओं तक पहुंचने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। असुविधा और भेदभाव के डर के कारण, अस्पताल में उनकी संख्या बिल्कुल शून्य थी। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर, विशेष ओपीडी की शुरुआत की है।’बता दें कि अस्पताल परिसर के भीतर ट्रांसजेंडर मरीजों के लिए एक शौचालय की सुविधा भी प्रदान की गई है।यह टॉयलेट यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है कि ट्रांसजेंडर व्यक्ति आरामदायक महसूस करें और अस्पताल आने के दौरान उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित ट्रांसजेंडर व्यक्तियों ने इस अग्रणी कदम के लिए आभार व्यक्त किया। ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों ने कहा, ‘हम इस पहल से बहुत खुश हैं। आज का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हमारे लिए एक विशेष उपहार जैसा लगता है। पहले, हम अक्सर अस्पताल आने में झिझकते थे।’

ट्रांसजेंडर ओपीडी के उद्घाटन के अलावा, आरएमएल अस्पताल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया। भारत की पहली ट्रांसजेंडर ओपीडी की स्थापना और टॉयलेट सुविधाएं सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि स्वास्थ्य सेवाएं लिंग पहचान की परवाह किए बिना सभी के लिए सुलभ प्रदान करता हैं। आरएमएल अस्पताल की इस पहल से पूरे देश में इसी तरह के प्रयासों को प्रेरित करेगी।