छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : प्रदेश में बारिश थमते ही उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, 20 से फिर मानसून के एक्टिव होने की संभावना

रायपुर। प्रदेश में बारिश थमते ही उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। प्रदेश में अधिकतम तापमान बढ़ रहा है और नमी तेजी से घट रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 20 सितम्बर से फिर एक बार मानसून के एक्टिव होने की संभावना है। हालांकि आज उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। रायपुर और जगदलपुर में गरज चमक की संभावना है।

रविवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस धमतरी में था। इसके बाद रायगढ़ में 34.5 और जांजगीर जिले में 33.5 डिग्री टेम्परेचर रहा। इसी तरह रायपुर में 33.4, मुंगेली में 33.8, महासमुंद में भी 33.8, राजनांदगांव में 33 और जगदलपुर में 31.8 डिग्री तापमान रहा।

जगदलपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री और राजनांदगांव का 5 डिग्री ज्यादा रहा। रविवार को दिनभर धूप निकली रही। नमी जो सुबह 86 प्रतिशत थी, वो शाम होते तक 62 प्रतिशत हो गई।

24 घंटे में कैसा रहा मौसम

रविवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज धूप रही। उत्तर छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग और दक्षिण यानी सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में बादल छाए रहे लेकिन बारिश कहीं भी नहीं हुई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में केवल बलरामपुर जिले के राजपुर में ही 11 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

4 जिलों में हुई औसत से ज्यादा बारिश

बीते दिनों हुई बारिश के बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून का कोटा फुल हो गया है। 1 जून से 17 सितम्बर तक छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में इस सीजन में औसत से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि 9 जिले ऐसे हैं जहां कम बारिश हुई है।

ज्यादा बारिश वाले जिले

बीजापुर 29 फीसदी ज्यादा बारिश, मुंगेली 24 फीसदी ज्यादा बारिश, रायपुर 20 फीसदी ज्यादा बारिश, सुकमा 22 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई।

कम बारिश वाले जिले

बलरामपुर -24, दंतेवाड़ा -23, जांजगीर -21, जशपुर -45, कोंडागांव -24, कोरबा -27, कोरिया -22, सूरजपुर -32, सरगुजा -59

कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

इन जिलों में होगी हल्की बारिश

कोरिया, पेण्ड्रा, रायगढ़, कोरबा, गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर

इन शहरों में रहेगी धूप

बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव

क्या कहते हैं मौसम विशेषज्ञ

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, दक्षिण-पूर्व राजस्थान के ऊपर स्थित निम्न दाब के केंद्र, सागर, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है।

इसके असर से आज कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मानसून के फिर से एक्टिव होने की संभावना 20 सितम्बर से है। इस बीच प्रदेश में अधिकतम तापमान बढ़ सकता है।