छत्तीसगढ़

IND vs AUS: वनडे में फेल इस बैटर का दो मैच खेलना तय, कोच द्रविड़ ने की पुष्टि, रोहित-विराट को लेकर कही यह बात

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपने वनडे फॉर्म को लेकर आलोचकों के निशाने पर हैं। सूर्या का जिस तरह का फॉर्म टी20 में रहा है, वनडे में ठीक इसके उलट है। सूर्या ने टी20 में 46.02 की औसत और 172.7 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वहीं, वनडे में उनका औसत 24.41 और स्ट्राइक रेट 99.81 का है। उनका चयन विश्व कप की टीम में भी हुआ है। ऐसे में वह चर्चा का विषय बने हुए हैं। हालांकि, सूर्या को एशिया कप में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला था।

द्रविड़ ने सूर्यकुमार का किया समर्थन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने स्पष्ट किया कि टीम मैनेजमेंट सूर्यकुमार का समर्थन करेगा और उन्होंने कहा कि इस बल्लेबाज को सीरीज के पहले दो मैचों के दौरान फॉर्म हासिल करने का मौका दिया जाएगा। द्रविड़ ने मैच से पहले कहा, ‘हम सूर्यकुमार यादव का पूरी तरह समर्थन करते हैं। हमारा मानना है कि वह वनडे क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और वनडे में पासा पलटेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे में उन्हें मौका मिलेगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में श्रेयस अय्यर की मैच फिटनेस की अंतिम परीक्षा होगी, जबकि सूर्यकुमार यादव की वनडे में खराब रिकॉर्ड को बदलने की बेताबी ने इस सीरीज को दिलचस्प बना दिया है। यह अगले महीने से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले अंतिम ड्रेस रिहर्सल का भी काम करेगी। श्रेयस और सूर्यकुमार एक-दूसरे से काफी अलग खिलाड़ी हैं और अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट का हिस्सा बनने के लिए अपनी छोटी-छोटी लड़ाइयां लड़ रहे हैं।

द्रविड़ ने रोहित-विराट को आराम देने पर क्या कहा?

नियमित कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को पहले दो मैचों में आराम दिया गया है और इसके अलावा मुख्य स्पिनर कुलदीप यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी आराम दिया गया है और ऐसे में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ का आकलन करने का यह अंतिम मौका होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली वनडे से पहले द्रविड़ ने कहा कि रोहित और कोहली को आराम देने का फैसला सही था और यह आपसी सहमति के बाद ही लिया गया है। टीम मैनेजमेंट चाहता है कि उसके सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी विश्व कप के लिए तरोताजा रहें।

22 सितंबर को खेला जाएगा पहला वनडे

द्रविड़ ने कहा- टीम मैनेजमेंट चाहता है कि उसके सबसे अनुभवी खिलाड़ी मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत और ताजा महसूस कर सकें। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे 22 सितंबर को मोहाली में और दूसरा वनडे 24 सितंबर को इंदौर में खेला जाएगा। इसके बाद 27 सितंबर को तीसरा वनडे राजकोट में खेला जाएगा। तीसरे वनडे में रोहित, विराट, हार्दिक और कुलदीप की वापसी होगी। उस वनडे में वही खिलाड़ी होंगे जिन्हें विश्व कप की टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा अश्विन और सुंदर टीम में होंगे। इन दोनों को तीनों वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया है और ऐसा प्रतीत होता है कि टीम मैनेजमेंट विश्व कप से पहले एक ऑफ स्पिनर की तलाश कर रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो वनडे के लिए भारतीय टीम- केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, ऋतुराज गायकवाड़, प्रसिद्ध कृष्णा, वॉशिंगटन सुंदर।