छत्तीसगढ़

महिला आरक्षण बिल: मुस्लिम महिलाओं को कितने टिकट देंगे…, जया बच्चन का बीजेपी पर तंज, सांसदों ने टोका तो हुईं गुस्सा

नईदिल्ली : महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम बिल) पर राज्यसभा में गुरुवार (21 सितंबर) को चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी की सांसद और अभिनेत्री जया बच्चन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि महिला को सम्मान देने की यह परंपरा दिखावटी नहीं होगी. यह आगे भी जारी रहेगा. नहीं तो सदन की महिलाएं आपको (जगदीप जनखड़) प्लास्टिक सर्जन कहेंगी.

जया बच्चन ने हल्के अंदाज में कहा, “आपकी कुर्सी बड़ी मजेदार है, वह झूले की तरह आगे-पीछे होती रहती है. हम महिलाओं को आरक्षण देने वाले कौन होते हैं. हम में हिम्मत है तो हम (संसद) में आ गए, हमारे नेताओं में हिम्मत है तो वह हमें यहां ले आए.”

उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, ”अब जिनको महिलाओं को लेकर आना चाहिए, वह क्या कर रहे हैं मुझे नहीं पता. इलेक्शन होगा, नहीं होगा, जिताएंगे या हराएंगे. उनको ऐसी जगह से टिकट दिया जाएगा, जहां से महिलाएं हार जाएंगी. हमें यह सब ड्रामा बंद करना चाहिए.”

बीच में टोकने पर भड़कीं जया बच्चन
इस बीच बीजेपी नेताओं ने उन्हें टोका तो वह भड़क उठीं. उन्होंने कहा, ”आपने बिल पेश कर दिया है. अब हमें बोलने दें. अगर बीच में बोले तो मैं आपके खिलाफ ऑब्जेक्ट करूंगी. हमें जो बोलना है, बोलने दें. ये लोग हर बात पर कमेंट करते हैं और जब हम करते हैं, तो यह नाराज हो जाते हैं.”

‘हमने नहीं किया विरोध’
सपा सांसद ने बताया कि यह बिल पहले भी आया. उस दौरान सुषमा स्वाराज और वृंदा करात ने बढ़िया भाषण दिया. बिल पास हुआ और बीजेपी और सीपीआईएम गले मिले, हंसी-मजाक किया और गाली समाजवादी पार्टी को दे दी. हमने बिल का विरोध नहीं किया. हमने भी यह ही बात की थी.

उन्होंने कहा कि मुझसे लोग कहते हैं कि आप (सपा) लोग इस बिल के विरोध में है, लेकिन मैं यहां साफ कर दूं कि हम सब इस बिल का समर्थन करते हैं, लेकिन हमारी कुछ शर्ते हैं. हमारी यह शर्ते वहीं हैं जो बाकी लोगों की हैं. 

‘मुस्लिम महिलाओं की कितने टिकट देंगे’
जया बच्चन ने बताया, “इस बिल में एक चीज है जो मुझे काफी परेशान कर रही है. अगर आप सच में आने वाले चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी टिकट देना चाहते हैं तो मुस्लिम महिलाओं को कितने टिकट देंगे, जिसको लेकर आपने बहुत बात की. अगर आप में हिम्मत है तो बिल पास करिए और उसे लागू कीजिए. इसको लेकर केवल प्रचार मत करिए. आप हर चीज को लेकर बहुत प्रचार करते हैं.