छत्तीसगढ़

47 साल की उम्र में वर्ल्ड कप खेलने उतरा था ये खिलाड़ी, गिनीज़ व‌र्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल होकर रचा इतिहास

नई दिल्ली। नीदरलैंड्स के लेग स्पिनर नोलान क्लार्क पदार्पण करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1996 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के रूप में इस वैश्विक टूर्नामेंट में पदार्पण किया। साथ ही न्यूजीलैंड के विरुद्ध उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपना अंतिम मैच खेला।

यह पहली बार था जब नीदरलैंड्स (तब हालैंड) ने इस टूर्नामेंट में भाग लिया था। बारबाडोस में जन्मे नोलान ने 47 वर्ष की आयु में पदार्पण किया था। वह एक पावर हिटर थे, परंतु विश्व कप में खेले पांच मैचों में उन्होंने केवल कुल 50 रन ही बनाए थे।

17 फरवरी 1996 को वडोदरा में न्यूजीलैंड के विरुद्ध क्लार्क ने पदार्पण किया। एक 47 वर्षीय खिलाड़ी को वैश्विक टूर्नामेंट में पदार्पण करते देखना स्थानीय खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत था। बारबाडोस से नीदरलैंड्स तक के अपने सफर में नोलान ने जितना संघर्ष किया, विश्व कप में खेलकर उनका सपना पूरा हो गया।

ओपनर बने थे नोलान-

308 रनों के लक्ष्य का पीछा करने नीदरलैंड्स की टीम उतरी तो उस टीम की बल्लेबाजी की अगुआई नोलान ने ही की। ओपनर के रूप में आए नोलान ने हालांकि उस मैच में बहुत प्रभावित नहीं किया और केवल 14 रन ही बना सके।

विश्व कप में सबसे उमदराज खिलाड़ी-

खिलाड़ीटीमखिलाफउम्र
नोलान क्लार्कनीदरलैंड्सन्यूजीलैंड47 साल 257 दिन
जान ट्राइकोसजिम्बाब्वेइंग्लैंड44 साल 306 दिन
खुर्रम खानयूएईवेस्टइंडीज43 साल 262 दिन