छत्तीसगढ़

महादेव बेटिंग मामले में पाकिस्तान कनेक्शन.. सौरभ चंद्राकर का ISI से रिश्ता खंगाल रही ईडी

नईदिल्ली : महादेव बुक ऑनलाइन बेटिंग ऐप के चर्चित मामले में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. इस सिलसिले में हवाला के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इसके पाकिस्तान कनेक्शन का दावा किया है.

सूत्रों के मुताबिक इस बेटिंग ऐप पर लगाए जाने वाले रुपये को पाकिस्तान के हवाला ऑपरेटर्स दुनियाभर में डायवर्ट करते थे. महादेव बुक का मालिक सौरभ चंद्राकर से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के कनेक्शन की भी जांच ईडी कर रही है. 

भारतीय मूल का सौरभ हाल में बेहद चर्चित रहा है क्योंकि उसने दुबई में अपनी शादी में 200 करोड़ रुपये खर्च किए थे. दुबई में बैठकर ही वह बेटिंग ऐप के जरिए सट्टेबाजी का कारोबार चलाता है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से होने वाली सट्टेबाजी का नेटवर्क भारत के कोलकाता, भोपाल और मुंबई के साथ ही दुनिया के कई अन्य शहरों में फैला हुआ है.

क्या है मामला?
रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी. छत्तीसगढ़ के भिलाई का रहने वाला सौरभ चंद्राकर, रवि उप्पल नाम के एक अन्य सहयोगी के साथ मिलकर यह ऑनलाइन बेटिंग चलाता है.

ईडी ने रायपुर, भोपाल, मुंबई, और कोलकाता समेत इनसे जुड़े 39 ठिकानों पर छापेमारी की थी, जहां से 417 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति बरामद की गई है. चंद्राकर और उप्पल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू की गई है.

रायपुर की एक स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने दोनों संदिग्धों के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया है. इस सिलसिले में पिछले महीने चार लोगों की गिरफ्तारी हुई थी. मामले में हुए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की डिटेल जांच में यह पता चला है कि पाकिस्तान से हवाला कारोबार के जरिए फंड को डायवर्ट किया जा रहा था. चंद्राकर के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से भी संबंध का संदेह है, जिसकी जांच ईडी कर रही है.

ईडी ने क्या कहा?
ईडी ने अपने बयान में बताया है कि सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल की महादेव ऑनलाइन बुक का सेंट्रल हेड ऑफिस यूएई में है. यह बेटिंग ऐप 70:30 के लाभ अनुपात पर फ्रेंचाइजी देकर चलाया जाता है. सट्टेबाजी की आय विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेटर्स का इस्तेमाल होता है.

भारत में नए यूजर्स और बेटिंग ऐप की फ्रेंचाइजी चाहने वालों को आकर्षित करने के लिए बड़ी धनराशि सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापन के लिए खर्च की जाती है. इसके लिए नकद में भुगतान किया जाता है ताकि ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड न हो.

शादी में खर्च किए थे 200 करोड़ रुपये 
सौरभ चंद्राकर ने इस ऑनलाइन बेटिंग के जरिए अकूत अवैध कमाई की है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि संयुक्त अरब अमीरात के आलीशान RAK (रास अल खेमाह) में उसने अपनी शादी में 200 करोड़ रुपये नकद खर्च किए. इसमें सौरभ के रिश्तेदारों को नागपुर से यूएई प्राइवेट जेट से ले जाया गया था, जिसे किराए पर लिया गया था.

मुंबई से वेडिंग प्लानर, डांसर और डेकोरेटर हायर किए गए थे, जिनका पेमेंट हवाला के जरिए कैश में हुआ था. शादी समारोह में 21 कलाकार शामिल हुए थे, जिनमें बॉलीवुड के टाइगर श्रॉफ, नेहा कक्कड़, सनी लियोनी, सुखविंदर सिंह जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं. पाकिस्तानी गायक आतिफ असलम भी शादी समारोह में पहुंचे थे.