छत्तीसगढ़

साथ चुनाव लड़ने की बात कर रहे थे और एक-दूसरे की टांग खिंचाई में लगे हैं, मुख्तार अब्बास नकवी का I.N.D.I.A पर तंज

नईदिल्ली : बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने पंजाब और बिहार में जारी घमासान पर विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन को लेकर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि साथ मिलकर चुनाव लड़ने की बात कर रहे थे और एक-दूसरे की टांग खिंचाई में लग गए हैं. नकवी ने कहा कि ये तो शुरुआत है आगे और देखने को मिलेगा. 

राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल यनाइटेड, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन पंजाब और बिहार में ये दल आजकल एक-दूसरे से भिड़ने लगे हैं. जहां बिहार में आरजेडी सांसद मनोज झा के संसद में भाषण ने सियासी घमासान मचा दिया है, जिसमें बीजेपी ही नहीं राज्य में महागठबंधन का हिस्सा जेडीयू और खुद आरजेडी नेताओं ने भी मनोज झा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उधर, पंजाब में कांग्रेस विधायक सुखपाल खेहरे की गिरफ्तारी से राज्य की सियासत गरमा गई है.

क्या बोले मुख्तार अब्बास नकवी?
दोनों राज्यों में मचे बवाल पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘मोदी जी के काम ने इन सबको डीरेल कर दिया है. साथ लड़ने की बात कर रहे थे पर अब खुद एक दूसरे की टांग खिंचाई कर रहे हैं. बिहार में भी यही देखने को मिलने लगा है और अभी तो ये शुरुआत है.’ आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने विशेष सत्र के दौरान प्रसिद्ध दलित लेखक ओम प्रकाश वाल्मिकी द्वारा लिखित एक कविता ‘ठाकुर का कुआं’ पढ़ी थी. उन्होंने अपने भाषण में समाज के कमजोर वर्गों की महिलाओं के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए एक भावपूर्ण दलील दी थी. हफ्तेभर बाद उनका ये भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

मनोज झा के किस भाषण पर बिहार में मचा बवाल?
भाषण में मनोज झा ने आरोप लगाया था कि ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करते समय कमजोर वर्गों की महिलाओं के लिए संसद और राज्य विधानसभाओं में सीटें सुनिश्चित करने में विफल रहा. उनके भाषण पर सबसे पहले आपत्ति जताने वाले आरजेडी विधायक चेतन आनंद हैं. उन्होंने मनोज झा की टिप्पणी को अस्वीकार करते हुए कहा, ‘मनोज झा ने अंदर के ठाकुर को मारने की बात कही है. उन्हें पहले अपने अंदर के ब्राह्मण को मारना चाहिए. मैं अपनी जाति के उपनाम का उपयोग नहीं करता. मैं उन्हें आपको अपने नाम से झा हटाने की चुनौती देता हूं.’ चेतन आनंद ठाकुर समाज से हैं. उनके पिता आनंद मोहन ने भी मनोज झा के भाषण पर नाराजगी जताई है. वहीं, जेडीयू और बीजेपी के नेताओं ने ठाकुर समाज के अपमान का आरोप लगाया है.

पंजाब में भिड़ी कांग्रेस और आप
पंजाब में गुरुवार (28 सितंबर) को सुबह-सुबह कांग्रेस विधायक सुखपाल सिंह खेहरे की 2015 के मादक पदार्थ मामले में गिरफ्तारी हुई. इसे लेकर कांग्रेस ने आप सरकार पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के चेयरमैन सुखपाल खेहरे जी की गिरफ्तारी, सत्ता के दुरुपयोग और प्रतिशोध का एक सबूत है.अन्याय के खिलाफ उनकी बुलंद आवाज को दबाने की इस ओछी साजिश के खिलाफ उनके साथ पूरा कांग्रेस परिवार खड़ा है. हम झुकने को तैयार नहीं हैं, रुकने को तैयार नहीं हैं. हम लड़ेंगे और जीतेंगे.’