छत्तीसगढ़

नीतीश को प्रधानमंत्री बनना चाहिए, राजद ने फिर खेला नया दांव, कहा- पहले राष्ट्रपति बिहारी थे, अब पीएम की बारी

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को देश का अगला प्रधानमंत्री बनना चाहिए। विपक्षी दलों के एकजुट होकर आईएनडीआईए गठबंधन बनाने के बाद इस बात को जदयू के कई नेता अब तक कहते रहे हैं। परंतु, अब यह मांग लालू यादव के नेतृत्व वाली पार्टी राजद से भी उठने लगी है। राजद ने शुक्रवार को नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के योग्य बताया है। उसका कहना है कि बिहार के लोग नीतीश को प्रधानमंत्री पद पर देखना चाहते हैं। उनमें इसके लिए सभी योग्यताएं हैं।

राजद ने दिए समर्थन के संकेत

दरअसल, शुक्रवार को राजद कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान राजद के वरिष्ठ विधायक भाई वीरेंद्र ने इस तरह के संकेत दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि राज्य के लोग 2024 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री के पद पर देखना चाहते हैं। यह हमारी भी निजी इच्छा है। नीतीश इस पद के योग्य हैं। उन्हें प्रधानमंत्री बनना ही चाहिए।

बिहार से थे देश के पहले राष्ट्रपति

उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि विपक्षी दलों का गठबंधन नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के लिए प्रस्तावित करने जा रहा है या नहीं। लेकिन, देश को पहला राष्ट्रपति देने वाले राज्य को प्रधानमंत्री का पद मिलना ही चाहिए।

उन्होंने दावा किया कि 2024 में केंद्र की सत्ता से भाजपा की विदाई होगी। हम सबने केंद्र की सत्ता से भाजपा को विदा करने का संकल्प लिया है।

बता दें कि देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद बिहार के रहने वाले थे। उनका जन्म सिवान जिले के जिरादेई में हुआ था।

लालू ने राहुल को कहा था- आप दूल्हा बनें

बता दें कि आईएनडीआईए की पटना में हुई पहली बैठक के बाद राजद सुप्रीमो लालू यादव ने संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान अपने चिर-परिचित अंदाज में राहुल गांधी को ‘दूल्हा’ बनने के लिए कहा था।

लालू की इस बात से सियासी हलकों में यही संदेश गया कि वह राहुल को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की बात कर रहे हैं।

इसकी चर्चा सियासी गलियारों में कुछ समय के लिए तेज भी हुई, परंतु आईएनडीआईए की ओर से आधिकारिक तौर पर पीएम पद का कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया।

वहीं, नीतीश कुमार को भी गठबंधन का संयोजक घोषित नहीं किया गया। इसके बाद से अब तक आईएनडीआईए की तीन बैठकें हो चुकी हैं। जदयू के कई नेता नीतीश को पीएम पद का उम्मीदवार बनाने के योग्य बता चुके हैं।हालांकि, राजद ने अब तक इस पर चुप्पी साधी हुई थी। परंतु ये पहली बार है जब राजद के किसी नेता ने खुलकर नीतीश कुमार का समर्थन किया है।