छत्तीसगढ़

IND vs BAN Semifinal: फाइनल में जगह बनाने उतरेगी भारतीय टीम, बांग्लादेश से मैच, यशस्वी-रिंकू पर रहेंगी निगाहें

नईदिल्ली : हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। शुक्रवार को सेमीफाइनल मुकाबले में उसका सामना बांग्लादेश से होगा। टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल को 23 रन से हराया था। ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में भारतीय टीम बांग्लादेश को हराकर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी और साथ ही देश के नाम कम से कम रजत पदक पक्का करना चाहेगी। बांग्लादेश ने क्वार्टर फाइनल में मलयेशिया पर सिर्फ दो रन से जीत दर्ज की थी। बांग्लादेश की कप्तानी सैफ हसन कर रहे हैं। यह मैच शुक्रवार सुबह साढ़े छह बजे शुरू होगा और टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी छह बजे होगा।

नेपाल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह को छोड़ दिया जाए तो बाकी खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर सके थे। इस मुकाबले में भी सबकी नजरें यशस्वी और रिंकू पर होंगी। यशस्वी को टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिल चुका है, लेकिन रिंकू भी अब धीरे-धीरे भारत की सीनियर टीम के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। उनकी मैच फिनिशिंग स्किल का हर कोई दीवाना होता जा रहा है। यशस्वी ने नेपाल के खिलाफ 49 गेंदों में आठ चौके और सात छक्के की मदद से 100 रन की पारी खेली थी। वहीं, रिंकू ने 15 गेंदों में दो चौके और चार छक्के की मदद से 37 रन की नाबाद पारी खेली थी। 

अर्शदीप-दुबे ने खूब रन लुटाए थे

इन दोनों के अलावा कप्तान ऋतुराज ने 23 गेंदों पर चार चौके की मदद से 25 रन, तिलक वर्मा दो रन, जितेश शर्मा पांच रन और शिवम दुबे ने 19 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन की नाबाद पारी खेली थी। भारतीय टीम इस मैच में भी प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी। नेपाल के खिलाफ यशस्वी और रिंकू की पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में चार विकेट पर 202 रन बनाए थे। जवाब में नेपाल की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 179 रन बना सकी थी। हालांकि, भारतीय गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही थी। टीम इंडिया चाहेगी कि भारतीय गेंदबाज बांग्लादेश के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी करें।

भारतीय टीम में तेज गेंदबाजी का दायित्व अर्शदीप सिंह, आवेश खान और शिवम दुबे पर है। वहीं, स्पिन की जिम्मेदारी आर साई किशोर, रवि बिश्नोई और वॉशिंगटन सुंदर निभा रहे हैं। नेपाल के खिलाफ अर्शदीप ने चार ओवर में 43 रन देकर दो विकेट झटके थे, जबकि आवेश ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिए थे। साई किशोर ने किफायती गेंदबाजी की थी और चार ओवर में महज 25 रन देकर एक विकेट लिया था। बिश्नोई ने चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट झटके थे और घातक गेंदबाजी की थी। इस मैच में भी उन पर काफी कुछ निर्भर होगा। सुंदर को सिर्फ एक ओवर गेंदबाजी मिली थी। वहीं, दुबे ने तीन ओवर में बिना कोई विकेट लिए 37 रन लुटा दिए थे।

बांग्लादेश ने मलयेशिया को दो रन से हराया था

वहीं, बांग्लादेश की बात करें तो उसने मलयेशिया के खिलाफ 20 ओवर में पांच विकेट पर मात्र 116 रन बनाए थे। जवाब में मलयेशिया की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 114 रन बना सकी थी। मलयेशिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए पांच रन चाहिए थे और टीम वह नहीं स्कोर कर सकी थी। बांग्लादेश की टीम इस मैच में भी बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतर सकती है। 

भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को उनकी शीर्ष रैंकिंग के आधार पर सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिली थी। पहले क्वार्टर फाइनल में भारत ने नेपाल को, दूसरे क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान ने हॉन्गकॉन्ग को, तीसरे क्वार्टर फाइनल में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को और चौथे क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश ने मलयेशिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत-बांग्लादेश सेमीफाइनल के बाद दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। यह सभी मैच हांगझोऊ के पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट फील्ड में खेले जा रहे हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि श्रीनिवासन साई किशोर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, अर्शदीप सिंह।

बांग्लादेश: जाकर अली (विकेटकीपर), परवेज हुसैन इमोन, जाकिर हसन, सैफ हसन (कप्तान), महमूदुल हसन जॉय, अफीफ हुसैन, रिशद हुसैन, शहादत हुसैन, सुमोन खान, रकीबुल हसन, रिपोन मंडल।