छत्तीसगढ़

अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा वाली राममूर्ति बनकर लगभग तैयार, जानिए कैसे हो रहा है 51 इंच की इस मूर्ति का निर्माण

अयोध्या : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक सात व आठ अक्तूबर को अयोध्या में होगी। बैठक में शामिल होने के लिए राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र समेत अन्य पदाधिकारियों व सदस्यों का अयोध्या आगमन शुरू हो चुका है।

बैठक को बहुत अहम माना जा रहा है। इसमें प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर मंथन होगा। रामलला की अचल मूर्ति को लेकर भी बैठक में निर्णय हो सकता है। निर्माणाधीन अचल मूर्ति इसी माह के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगी।

राममंदिर में दो मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। विराजमान रामलला को चल मूर्ति के रूप में स्थापित किया जाएगा, जबकि अचल मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। 51 इंच की अचल मूर्ति का निर्माण रामसेवक पुरम में कर्नाटक व राजस्थान के मूर्तिकार कर रहे हैं। तीन मूर्तिकार अलग-अलग तीन मूर्तियां बना रहे हैं।

जिस मूर्ति में बाल सुलभ कोमलता झलकेगी व राम की मर्यादा के अनुरूप होगी, उसे मंदिर में स्थापित किया जाएगा। मूर्ति निर्माण का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। मूर्ति का स्वरूप पूरी तरह से नजर आने लगा है। मूर्तिकार साज-सज्जा करने में जुटे हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि ट्रस्ट की बैठक में रामलला की अचल मूर्ति को लेकर निर्णय हो सकता है। भक्तों के लिए सुविधाएं विकसित करने समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

बैठक में ये करेंगे शिरकत
ट्रस्ट की बैठक मणिरामदास की छावनी में अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की अध्यक्षता में होगी। बैठक में शामिल होने के लिए ट्रस्ट के सदस्य अयोध्या पहुंच रहे हैं। बैठक में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, कोषाध्यक्ष गोविंददेव गिरी, उडुपी पीठाधीश्वर विश्वतीर्थ प्रसन्नाचार्य, स्वामी परमानंद, जगद्गुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास, डॉ़ अनिल मिश्रा, विमलेंद्र मोहन मिश्रा, कामेश्वर चौपाल, पदेन ट्रस्टी व जिलाधिकारी नीतिश कुमार, पदेन ट्रस्टी सचिव उत्तर प्रदेश संजय कुमार शामिल होंगे। बैठक में राममंदिर के आर्किटेक्ट आशीष सोमपुरा व मूर्तिकार भी मौजूद रहेंगे।