छत्तीसगढ़

IND vs PAK: पाकिस्तान अगर पहले खेला तो भारत को रहना होगा सावधान, टीम इंडिया की टेंशन बढ़ाने वाले हैं ये आंकड़े

नईदिल्ली : वनडे वर्ल्ड कप का 12वां मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा. 50 ओवर के वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा ही रोमांचक जंग देखने को मिली है, लेकिन पाकिस्तान अब तक कोई भी मुकाबला नहीं जीत सकी है. लेकिन विश्व कप से पहले पाकिस्तान के एक खास आंकड़े ने भारत की टेंशन बढ़ा दी है. अगर पाकिस्तान पहले खेलती है तो भारत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती है.

रन डिफेंड करने में माहिर है पाकिस्तान

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम ने 275 या उससे ज़्यादा के टारगेट को हमेशा डिफेंड किया है. पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में 14 बार पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 275 या उससे ज़्यादा रन बोर्ड पर लगाए हैं और टीम ने सभी 14 मैचों में जीत अपने नाम की है. ऐसे में अगर भारत के खिलाफ पाकिस्तान टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 275+ का स्कोर बना लेती है, तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अब देखना दिलचस्प होगा कि मुकाबले में कौन सी टीम टॉस जीतकर क्या फैसला करती है. 

2019 के विश्व कप में हारी थी पाकिस्तान

2019 में खेले गए विश्व कप में पाकिस्तान टीम को भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी. भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 89 रनों से शिकस्त दी थी. 

वनडे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 7 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें हर बार भारत ने जीत अपने नाम की है. विश्व कप में दोनों के बीच पहली भिड़ंत 1992 के विश्व कप में हुई थी, जब पाकिस्तान चैंपियन बनी थी.

भारत बनाम पाकिस्तान हेड टू हेड वनडे वर्ल्ड कप में

  • भारत बनाम पाकिस्तान 1992 में- भारत 43 रन से जीता
  • भारत बनाम पाकिस्तान 1996 में- भारत 39 रन से जीत
  • भारत बनाम पाकिस्तान 1999 में- भारत 47 रन से जीता
  • भारत बनाम पाकिस्तान 2003 में- भारत 6 विकेट से जीता
  • भारत बनाम पाकिस्तान 2011 में- भारत 29 रन से जीता
  • भारत बनाम पाकिस्तान 2015 में- भारत 76 रन से जीता
  • भारत बनाम पाकिस्तान 2019 में- भारत 89 रन से जीता (DLS).