छत्तीसगढ़

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुभमन गिल खेलेंगे या नहीं? रोहित शर्मा ने मैच से एक दिन पहले दी यह जानकारी

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार (आठ अक्तूबर) को खेलेगा। मैच से पहले टीम इंडिया की सबसे बड़ी चिंता शुभमन गिल की फिटनेस है। गिल बीमार हैं और उनका खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। उन्हें डेंगू हो गया था। मैच से एक दिन पहले शनिवार को कप्तान रोहित शर्मा ने उनकी फिटनेस पर अपडेट दिया। रोहित ने कहा कि वह गिल के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं।

रोहित ने कहा, ”शुभमन गिल अब भी बीमार हैं। हम उन्हें ठीक होने का पूरा मौका दे रहे हैं। हम भी चाहते हैं कि वह वक्त पर ठीक हो जाएं। फिलहाल इंतजार है। वह अभी भी मैच से बाहर नहीं हुए हैं।” मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिल को कई दिनों तक बुखार था। जब उनका टेस्ट कराया गया तो डेंगू की पुष्टि हुई। यहां तक कि उन्हें ड्रिप भी चढ़ानी पड़ गई। ऐसे में यह माना जा रहा है कि गिल पहले मैच से बाहर हो गए हैं।

विश्व कप में हमेशा होता है दबाव: रोहित
रोहित से जब दबाव को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह विश्व कप है और इसमें हमेशा दबाव होता है। उन्होंने कहा, “हम बल्लेबाजों की भूमिका स्पष्ट करते हैं। इसके बाद उन्हें खेलने की आदाजी देते हैं। मुझे खेलते हुए 16 साल हो गए हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप दबाव को कैसे संभालते हैं। यह विश्व कप है और इसमें दबाव हमेशा रहता है।”

मार्च वाली गलती नहीं दोहराएंगे: भारतीय कप्तान
रोहित ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में की गई गलतियों को नहीं दोहराएगी। चेन्नई में तब टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। रोहित ने कहा, ”विश्व कप में कप्तानी करना सम्मान की बात है। ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियन रह चुकी है। हमें पिच के मुताबिक बल्लेबाजी करने होगी। हमने जो गलतियां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में की थी, उसे नहीं दोहरानी है।”

ईशान किशन हो सकते हैं टीम में शामिल
टीम प्रबंधन शुभमन गिल को लेकर कोई जोखिम उठाना नहीं चाहेगा। ऐसे में उनकी जगह बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का खेलना तय माना जा रहा है। उन्होंने अभ्यास सत्र में तेज गेंदबाजों का सामना किया है। किशन ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के खिलाफ नेट्स पर बल्लेबाजी की। हालांकि, इस दौरान वह सहज नजर नहीं आए। राहुल द्रविड़ ने इस दौरान किशन पर नजर रखी थी।

ईशान किशन पहले भी भारतीय टीम के लिए ओपनिंग कर चुके हैं। उन्होंने अब तक 25 मैच खेले हैं। इस दौरान उनका औसत 44.30 का रहा है। ईशान के नाम 886    रन हैं। उन्होंने एक शतक और सात अर्धशतक लगाए हैं। तीन अर्धशतक तो किशन ने इसी साल पांच वनडे में लगाए हैं।