छत्तीसगढ़

IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारत को बड़ा झटका, दूसरे मुकाबले से भी बाहर हुआ यह स्टार खिलाड़ी

नईदिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद भारत को अब 11 अक्तूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। इस मैच से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। डेंगू से उबर रहे शुभमन गिल अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि की है। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा।

बीसीसीआई ने मेडिकल अपडेट जारी किया

बीसीसीआई ने शुभमन को लेकर मेडिकल अपडेट दिया है। बोर्ड ने लिखा- टीम इंडिया के बल्लेबाज शुभमन गिल नौ अक्तूबर को टीम के साथ दिल्ली की यात्रा नहीं करेंगे। यह ओपनिंग बल्लेबाज चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के पहले मैच में नहीं खेल पाया था। वह अफगानिस्तान के खिलाफ 11 अक्तूबर को दिल्ली में टीम इंडिया के अगले मैच में भी नहीं खेल पाएंगे। शुभमन चेन्नई में ही रुकेंगे और मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे।

हाल के दिनों में वनडे में भारत के सबसे शानदार बल्लेबाज शुभमन कथित तौर पर तेज बुखार से पीड़ित हैं। डेंगू के लिए परीक्षण किया जाना था, लेकिन इस बारे में बीसीसीआई की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। बीसीसीआई की ओर से यही कहा गया है कि शुभमन को तेज बुखार है। वहीं, बीसीसीआई के सूत्रों ने बताया था कि शुभमन डेंगू से पीड़ित हैं। डेंगू से उबरने में एक खिलाड़ी को फिर से मैच-फिट होने में आम तौर पर 7-10 दिन लगते हैं। हालांकि, यदि प्लेटलेट काउंट में ज्यादा गिरावट होती है, तो मरीज के ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। 

अफगानिस्तान के बाद भारत को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है मैच

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में तो यहां तक कहा गया है कि अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के अलावा शुभमन पाकिस्तान के खिलाफ 14 अक्तूबर को अहमदाबाद में होने वाले भारत के तीसरे मैच से भी बाहर रह सकते हैं। शुभमन ने इस साल 1200 रन बनाए हैं और हाल ही में कप्तान रोहित शर्मा के साथ एक सफल ओपनिंग जोड़ी बनाई है। अगर वह लंबे समय तक अनुपस्थित रहते हैं तो यह भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका हो सकता है।

ईशान किशन फिर कर सकते हैं ओपनिंग

टीम प्रबंधन शुभमन गिल को लेकर कोई जोखिम उठाना नहीं चाहेगा। अफगानिस्तान के खिलाफ अगले मैच में उनकी जगह बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते दिख सकते हैं। ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भी ओपनिंग की थी, लेकिन खाता नहीं खोल पाए थे। उन्होंने अब तक 26 मैच खेले हैं। इस दौरान उनका औसत 44 के करीब रहा है। ईशान के नाम 886 रन हैं। उन्होंने एक शतक और सात अर्धशतक लगाए हैं। तीन अर्धशतक तो किशन ने इसी साल लगाए हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।