छत्तीसगढ़

बिहार ट्रेन एक्सीडेंट : बिहार में आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 6 बोगियां बेपटरी, 5 की मौत; 100 घायल

पटना। नई दिल्ली से गुवाहाटी जा रही आनंद विहार कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटना की शिकार हो गई है। ट्रेन की छह बोगियां पटरी से उतर गई हैं। इनमें से तीन बोगियां पलट गई हैं। हादसे के बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू हो चुका है। हादसे में कुल पांच लोगों की मौत होने की खबर आ रही है। वहीं, 70 लोगों के घायल होने की खबर आ रही है।

डीएम अंशुल अग्रवाल ने चार लोगों के मरने की पुष्टि की है। आरा डीएम ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम को घटनास्थल के लिए रवाना की गया है।डीएम के बयान के कुछ ही देर बाद एक और शव निकाले जाने की सूचना है। हादसे में घायलों की कुल संख्या 100 के करीब बताई जा रही है। घायल यात्रियों में एक बड़ी संख्या गंभीर रूप से घायल यात्रियों की है। ऐसे में मौत का आंकड़ा बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है।

इस बीच, घटनास्थल पर भारी भीड़ उमड़ी हुई। इस भीड़ को संभालना प्रशासन के लिए एक चुनौती बनी हुई है। अपनों की तलाश में घटनास्थल पर इकट्ठा लोगों की भीड़ के राहत एवं बचाव कार्य में काफी मुश्किल आ रही हैं।

तेजस्वी यादव ने फोनकर ली जानकारी

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भोजपुर डीएम राजकुमार को फोन करके अस्पताल में तैयारियों के बारे में ली जानकारी ली है। इसके साथ ही तेजस्वी ने घायलों के समुचित इलाज के लिए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

अलर्ट पर डॉक्टर

भोजपुर डीएम राजकुमार ने बताया कि घायलों को लाने के लिए भोजपुर से 15 एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया है। सदर अस्पताल आरा और जगदीशपुर अनुमंडल अस्पताल के सभी डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि सदर अस्पताल में भोजपुर डीएम राजकुमार के अलावा सिविल सर्जन सुरेश प्रसाद सिंह और उपाधीक्षक डा.अरूण समेत आठ डाक्टरों की टीम कैंप कर रही है। दवा का पर्याप्त इंतजाम है।

जोरदार आवाज के साथ हादसा

ट्रेन में यात्रा कर रहे अलीगढ़ के कैलाश शर्मा ने बताया कि उन्हें दार्जिलिंग जाना था। बक्सर से ट्रेन जैसे ही कुछ दूर चली अचानक से जोरदार विस्फोट का आवाज सुनाई दी। जबतक कोई कुछ समझ पाता ट्रेन हादसे का शिकार हो चुकी थी।

ट्रेनों का बदला गया रूट

हादसे के बाद आंनद बिहार मधुपुर बैद्यनाथ धाम एक्सप्रेस, विक्रमशिला (12368), न्यू बरौनी (15623), बीकानेर गुवहाटी (15633), गरीब रथ (22406), राजधानी (12310) ट्रेन प्रभावित हुई हैं। इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों के मार्ग को परिवर्तित करके चलाया जा रहा है।

अभी तक कोचों से पांच शव निकाले जा चुके हैं। मरने वालों की संख्या अभी बढ़ेगी। उनके अनुसार, एक दर्जन से अधिक कोच बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं, जिनमें खोजकर घायलों और शवों को निकाला जा रहा है।

रंजीत कुमार, थनाध्यक्ष, ब्रह्मपुर