छत्तीसगढ़

IND vs PAK Playing 11: पाकिस्तान के खिलाफ किसे मिलेगा मौका? रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर या मोहम्मद शमी में मुकाबला

नईदिल्ली : वर्ल्ड कप में भारत का अगला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा. यह मैच शनिवार, 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान दोनों टीम अपने शुरुआती 2-2 मैच जीतकर इस मैच के लिए मैदान पर उतरेगी. भारत ने अपने दूसरे मैच में रविचंद्रन अश्विन की जगह शार्दुल ठाकुर को खेलने का मौका दिया था, जबकि क्रिकेट के कई विशेषज्ञों का कहना था कि मोहम्मद शमी को भी मौका दिया जा सकता था. 

ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के लिए भारत का प्लेइंग कॉम्बिनेशन क्या होगा, इस पर चर्चाएं शुरू हो गई है. नंबर-8 की पोजिशन के लिए टीम इंडिया में तीन दावेदार हैं. रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर या मोहम्मद शमी, इन तीनों में से रोहित शर्मा किस खिलाड़ी को मौका देंगे, इसका पता तो टॉस के बाद ही चलेगा, लेकिन हम आपको इन तीनों खिलाड़ियों का विश्लेषण बताते हैं.

मोहम्मद शमी की संभावना

मोहम्मद शमी ने पाकिस्तान के खिलाफ अभी तक कुल 3 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने कुल 28 ओवर गेंदबाजी की है, और 107 रन खर्च किए हैं. इस दौरान उन्हें 5 विकेट हासिल करने में कामयाबी मिली है, जबकि उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 35 रन देकर 4 विकेट चटकाना रहा है. लिहाजा, इसका मतलब है कि शमी को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन अहमदाबाद की पिच उनके लिए आईपीएल में घरेलू पिच है, और आईपीएल 2023 में उन्होंने गुजरात टाइटन्स के लिए खेलते हुए सबसे ज्यादा 28 विकेट चटकाकर पर्पल कैप जीता था. लिहाजा, शमी को अहमदाबाद की पिच का पूरा अंदाजा है, जो उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ मैच में खिलाना का एक कारण हो सकता है.

रविचंद्रन अश्विन की संभावना

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की बाउंड्री थोड़ी बड़ी है, इसलिए रोहित शर्मा रविंचंद्रन अश्विन के साथ भी जा सकते हैं, क्योंकि अश्विन अपने अनुभव के स्पिन गेंदबाजी करके विपक्षी बल्लेबाजों को रन बनाने में रोक सकते हैं. इसके अलावा उपयुक्त तीनों दावेदारों में अश्विन को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का सबसे ज्यादा अनुभव भी है, और वह बल्लेबाजी में भी टीम की अच्छी-खासी मदद कर सकते हैं.

शार्दुल ठाकुर की संभावना

शार्दुल ठाकुर को टीम में रखने का मकसद धीमी गति और मिश्रण वाली मध्यम तेज गेंदबाजी करने के साथ-साथ नंबर-8 पर बल्लेबाजी से थोड़ी मदद करना है. हालांकि, भारतीय टीम की बल्लेबाजी जिस तरह की फॉर्म में है, उसे देखकर ऐसा लगता है कि टीम को नंबर-8 पर ऑल-राउंडर की जरूरत नहीं पड़ेगी, ऐसे में मोहम्मद शमी को मौका दिया जा सकता है.