छत्तीसगढ़

IND vs PAK: जब टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 140 रनों से दी थी करारी शिकस्त, धोनी की कप्तानी में बिछाया गया था स्पिन का जाल

नईदिल्ली : विश्व कप 2023 के सबसे चर्चित मुकाबले का फैंस को बेसब्री से इंतजार है. भारत और पाकिस्तान के बीच शनिवार को अहमदाबाद में मैच खेला जाएगा. इस मुकाबले को देखने के लिए दुनिया भर से फैंस आए हैं. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को अब तक कई बार हराया है. इनमें से एक मुकाबला 2008 में खेला गया जो कि भारत के लिए यादगार रहा. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में मीरपुर में 140 रनों से जीत दर्ज की थी.

दरअसल भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच 2008 में एक सीरीज खेली गई. इस सीरीज का पहला मैच पाकिस्तान-बांग्लादेश के बीच खेला गया. यह मैच पाकिस्तान ने 70 रनों से जीता. इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच मीरपुर में मुकाबला हुआ. यह मैच भारत ने 140 रनों से जीता. टीम इंडिया के लिए मुकाबला यादगार रहा. हालांकि फाइनल में पाक ने 25 रनों से भारत को हरा दिया था.

सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 330 रन बनाए. इस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने 76 गेंदों में 89 रन बनाए. गौतम गंभीर ने 62 गेंदों में 62 रन  बनाए. युवराज सिंह ने 55 रनों की शानदार पारी खेली. कप्तान धोनी ने 24 रनों का योगदान दिया था.

भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाक टीम 190 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी. भारत के लिए स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला ने 4 विकेट लिए थे. युवराज सिंह ने एक विकेट लिया था. वहीं प्रवीण कुमार ने 4 विकेट लिए थे. भारत को शुरुआती विकेट तो तेज गेंदबाजों ने दिलाए. लेकिन इसके बाद स्पिनर्स हावी हो गए. पीयूष ने 8.4 ओवरों में 40 रन देकर 4 विकेट लिए थे.

टीम इंडिया और पाक के बीच अब एक बार फिर से मुकाबला होगा. यह मैच अहमदाबाद में आयोजित होगा. यहां की पिच भी स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हो सकती है.