छत्तीसगढ़

इंसानियत की मिसाल! : शख्स ने अधमरे गिरगिट को सीपीआर देकर ऐसे बचाई जान, देखें वीडियो

नईदिल्ली : आजकल की दुनिया में लोग सबसे पहले अपने बारे में ही सोचते हैं। कई ऐसे मामले भी देखने को मिलते हैं, जहां लोग चाहकर भी किसी की मदद नहीं करना चाहते। हालांकि, कलयुगी दुनिया में ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो दूसरों की मदद को हमेशा तत्पर रहते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में ये बात साफ जाहिर हो रही है। क्लिप में एक शख्स अधमरे गिरगिट की जान बचाता है।

अधमरे गिरगिट की जान बचाने वाला वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है। क्लिप में साफ नजर आ रहा है कि एक गिरगिट जंगल में अधमरी हालत में पड़ा होता है तो शख्स की नजर उस पर पड़ती है। पहले तो उसे लगता है कि वो मर चुका है लेकिन वो उसे काफी देर हिलाने डुलाने के बाद अपने साथ ले आता है।

क्लिप में गिरगिट को देखकर अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता कि उसके अंदर थोड़ी सी भी जान बची है लेकिन शख्स इस बात का अंदाजा लगा लेता है और फिर उसे सही करने की कोशिश में जुट जाता है। शख्स पहले तो गिरगिट के मुंह और पूरे शरीर पर ठंडा पानी डालता है लेकिन गिरगिट के शरीर में तब भी कोई हलचल नहीं होती। इसके बाद वो गिरगिट को मुंह से सीपीआर भी देता है। गिरगिट तब भी नहीं उठता। इसके बाद शख्स दोबारा कोशिश करता है तो गिरगिट के शरीर में हलचल होने लगती है।

शख्स बिल्कुल भी हार नहीं मानता और वो गिरगिट को वहां से उठाकर अपने साथ घर ले आता है। इसके बाद वो उसे दोबारा सीपीआर देता है और गिरगिट सांस लेने लगता है। फिर शख्स उसका खूब ख्याल रखता है और गिरगिट कुछ ही समय के बाद पहले की तरह एकदम ठीक हो जाता है।इस शानदार क्लिप को देखने के बाद लोग वीडियो पर काफी रिएक्शन दे रहे हैं। एक यूजर ने कहा कि इस शख्स ने इंसानियत पर फिर से विश्वास जता दिया है। एक और ने कहा कि आज की मतलबी दुनिया में भी इंसानियत लोगों के अंदर जिंदा है।