छत्तीसगढ़

मणिपुर हिंसा : मणिपुर से लापता दो छात्रों के शवों की तस्वीर मामले में CBI के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, पुणे से मास्टरमाइंड गिरफ्तार

नईदिल्ली : मणिपुर के दो लापता छात्रों को लेकर बवाल मचा हुआ है. इस बीच मामले की जांच कर रही सीबीआई को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. सीबीआई ने पुणे से एक शख्स को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार व्यक्ति की उम्र 22 साल बताई गई है और संदेह जताया है कि लापता मणिपुरी छात्रों के मामले में वह मास्टरमाइंड है. इस बात की जानकारी सीबीआई अधिकारियों की ओर से दी गई है. 

अधिकारियों का कहना है कि सीबीआई की स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम ने पाओलुनमांग नाम के व्यक्ति को गत बुधवार (11 अक्टूबर) को पुणे से गिरफ्तार किया था. इसके बाद सीबीआई उसको पुणे से गुवाहाटी लेकर गई जहां अदालत में पेश किया गया. गुवाहाटी की विशेष अदालत ने आरोपी पाओलुनमांग को 16 अक्टूबर तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया है. 

सीबीआई ने इस मामले में 1 अक्टूबर को दो पुरुषों, पाओमिनलुन हाओकिप और स्मालसॉम हाओकिप के अलावा 2 महिलाओं, ल्हिंगनेइचोंग बैतेकुकी और टिननेइलिंग हेंथांग को भी गिरफ्तार किया था. 

प​रिजनों की शिकायत पर पुलिस ने भी दर्ज किए थे दो मामले 
लापता छात्रों के परिजनों की शिकायतों के आधार पर दो मामले पहले दर्ज किए गए थे. इंफाल पुलिस ने 8 जुलाई तो लाम्फेल पुलिस  ने 19 जुलाई को मामला दर्ज किया था.   

दो छात्र 6 जुलाई को लापता हो गए थे. इसके बाद में 25 सितंबर को कथित तौर पर उनके शव दिखाने वाली तस्वीरें वायरल हुईं थीं. छात्रों के शवों का दावा करने वाली इन वायरल तस्वीरों के सामने आने के बाद पहले से ​हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर में छात्रों ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किये.   

इसके बाद मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने ने कहा था कि सरकार सीबीआई जांच करवाएगी और दोनों युवकों के मामले में शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा.

27 सितंबर को मणिपुर भेजी गई थी सीबीआई की विशेष टीम 
सीबीआई ने गत 23 अगस्त को इन दोनों मामलों की जांच अपने हाथ में ली थी. सीबीआई निदेशक प्रवीण सूद ने एजेंसी के विशेष निदेशक अजय भटनागर के नेतृत्व में एक विशेष टीम को मामले की निगरानी के लिए 27 सितंबर को मणिपुर भेजा गया था.