छत्तीसगढ़

आज भारत मदद मांगता नहीं, मदद देता है, ऑपरेशन अजय पर बोले अनुराग ठाकुर

नईदिल्ली : इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में फंसे भारतीय नागरिकों को सकुशल वापस लाने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय चलाया है. ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत इजरायल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर एक चार्टेड प्लेन शुक्रवार (13 अक्टूबर) की सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचा.

इस ऑपरेशन को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले साढ़े 9 सालों के दौरान में केंद्र ने संघर्ष क्षेत्रों में फंसे देशवासियों को इसी तरह से निकाला है. उन्होंने कहा, “सरकार अब ऐसे मिशन में अन्य देशों की सहायता नहीं चाहती है बल्कि इसके बदले में सहायता प्रदान करती है. इस ऑपरेशन के तहत 212 भारतीय नागरिक सकुशल स्वदेश लौट आए हैं.”  
 
‘भारत सरकार ने चलाए कई ऑपरेशन’
केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा, “चाहे कोविड -19 महामारी का समय रहा हो या फिर यूक्रेन-रूस संघर्ष या ‘अरब स्प्रिंग’ भारत ने संघर्ष वाले इन क्षेत्रों से हर नागरिक को वापस लाने के लिए एक के बाद एक सफलतापूर्वक मिशन चलाए हैं.” 

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने भी भारत आए सभी लोगों को हाथ जोड़कर अभिवादन किया. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी विदेशों में सभी भारतीयों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं.

‘भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भारत सरकार बेहद संवेदनशील’
उधर, बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने भी भारत सरकार के ऑपरेशन अजय की सराहना की. भाटिया ने कहा कि इजरायल-हमास हमले के बीच फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भारत सरकार बेहद संवेदनशील है. खुशी है कि इजरायल में फंसे लोग भारत आ रहे हैं. 

बता दें कि इजरायल में हमास के हमले के बाद से जंग जारी है. शुक्रवार को जंग का सातवां दिन रहा. अब तक हमास और इजरायल में 3000 से अधिक लोगों की जान गई है. इजरायल की सेना ने शुक्रवार की रात को गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया है