छत्तीसगढ़

World Cup: भारत ने पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी, मोटेरा में लक्ष्य का पीछा कितना आसान?

WC 2023, IND vs PAK: How important is toss in India vs Pakistan match; Who has won more toss in 7 World Cups

अहमदाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप 2023 का महामुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने पहली बार विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर विश्व कप के इस संस्करण में जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी। रोहित शर्मा की टीम ने अपने पहले मैच में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया था, जबकि दूसरे मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं, पाकिस्तान ने भारत की तुलना में अपने शुरुआती दो मैचों में कमजोर टीमों को हराया था। बाबर आजम की टीम ने नीदरलैंड और श्रीलंका को शिकस्त दी थी। टीम इंडिया अंक तालिका में तीसरे और पाकिस्तान की टीम चौथे नंबर पर है। जो भी टीम जीतेगी, वह तीसरे स्थान पर आ जाएगी। 

भारत-पाकिस्तान के बीच मैच में काफी दबाव होता है और पुराने कोई आंकड़े महत्व नहीं रखते। जो भी टीम अपने ऊपर दबाव को हावी नहीं होने देगी, उस टीम के जीतने की संभावना बढ़ जाएगी। हालांकि, प्लेइंग कंडीशन और टॉस भी काफी मायने रखेगा। अहमदाबाद की पिच सपाट है और खूब रन बन सकते हैं। 

भारत-पाकिस्तान विश्व कप मैच में टॉस का एनालिसिस 
IND vs PAK Asia Cup 2023 Super 4 Toss Report: Pakistan Opt to Bowl; KL  Rahul Replaces Shreyas Iyer - News18

भारत ने वनडे विश्व कप में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ आठ मैचों में से छह में टॉस जीता है। पांच मैचों में भारतीय कप्तान ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था, जबकि पहली बार गेंदबाजी का फैसला लिया है। वहीं, जिन दो मैचों में पाकिस्तान ने टॉस जीते, उसमें से एक में पहले गेंदबाजी चुनी और एक में पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। हालांकि, सभी में उन्हें हार मिली।  

विश्व कप 2023 में 11 मैचों में टॉस का एनालिसिस 
अहमदाबाद में पिछले पांच वनडे में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने दो और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने तीन मैच जीते हैं। अब तक विश्व कप 2023 में 11 मैच खेले (भारत-पाकिस्तान मैच से पहले) जा चुके हैं। इसमें से आठ मैचों में टॉस जीतने वाली टीम को हार का सामना करना पड़ा है। सिर्फ न्यूजीलैंड (दो बार) और बांग्लादेश की टीमें ही टॉस जीतकर मैच जीत सकी हैं। बाकी मैचों में टॉस हारने वाली टीम को जीत हासिल हुई। 

वहीं, अहमदाबाद में अब तक इस विश्व कप में एक मैच खेला गया है। ओपनिंग मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 283 रन चेज कर लिए थे और वह भी सिर्फ एक विकेट गंवाकर। अहमदाबाद में वनडे रिकॉर्ड देखें तो टॉस जीतने के बाद टीमें 16 मौकों पर जीती हैं, जबकि 11 मैच टॉस हारने वाली टीम जीती है।  

Shubman Gill Sweats It Hard In Ahmedabad Practice Ahead Of Pakistan Clash

आइए जानते हैं कि दोनों टीमों के बीच अब तक वनडे विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए सात मुकाबलों में किसने टॉस जीता और क्या नतीजे रहे हैं…. 

1992 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

29 Years Ago Today, India And Pakistan Played Their First World Cup Match Vs  Each Other And Our Unbeaten Record Began

भारत ने 1992 विश्व कप में सिडनी में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में सात विकेट पर 216 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 54 रन की पारी खेली थी, जबकि अजय जडेजा ने 46 रन बनाए थे। जवाब में इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम 48.1 ओवर में 173 रन पर सिमट गई थी। आमिर सोहेल ने 62 रन की पारी खेली। भारत ने यह मैच 43 रन से अपने नाम किया था।

प्लेयर ऑफ द मैच: सचिन तेंदुलकर

1996 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

This day, that year: India knock Pakistan out of 1996 World Cup in dramatic  quarter-final - India Today

बेंगलुरु में खेले गए इस मैच में अजहरुद्दीन की टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 287 रन बनाए थे। नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रन की पारी खेली थी, जबकि अजय जडेजा ने 45 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 49 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 248 रन ही बना सकी थी। कप्तान आमिर सोहेल ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए थे, जबकि सईद अनवर ने 48 रन की पारी खेली। भारत ने यह मैच 39 रन से मैच जीता था। 

प्लेयर ऑफ द मैच: नवजोत सिंह सिद्धू 

1999 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

Cricket photo index - India vs Pakistan, ICC World Cup, 4th Super Match  photos | ESPNcricinfo.com

मैनचेस्टर में खेले गए भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले में  अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। टीम इंडिया ने 50 ओवर में छह विकेट गंवाकर 227 रन बनाए थे। राहुल द्रविड़ ने 61 रन की पारी खेली थी। अजहरुद्दीन ने 59 रन और सचिन तेंदुलकर ने 45 रन बनाए थे। जवाब में वसीम अकरम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम 45.3 ओवर में 180 रन पर सिमट गई थी। इंजमाम उल हक ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए थे। सईद अनवर ने 36 रन और मोईन खान ने 34 रन की पारी खेली थी। 

प्लेयर ऑफ द मैच: वेंकटेश प्रसाद

2003 विश्व कप: पाकिस्तान ने टॉस जीता

On This Day: Fans Recall Sachin Tendulkar's 98 During India vs Pakistan 2003  Cricket World Cup Match in Centurion | 🏏 LatestLY

वकार यूनुस की कप्तानी में उतरी पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। सईद अनवर की 101 रन की पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवर में सात विकेट पर 273 रन बनाए थे। जवाब में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 45.4 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। सचिन तेंदुलकर ने 98 रन की पारी खेली थी। वहीं, युवराज सिंह ने नाबाद 50 रन और राहुल द्रविड़ ने नाबाद 44 रन की पारी खेली थी। भारत ने छह विकेट से मैच अपने नाम किया था।

प्लेयर ऑफ द मैच: सचिन तेंदुलकर

2011 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

IND vs PAK, ICC Cricket World Cup 2010/11, 2nd Semi-Final at Chandigarh,  March 30, 2011 - Full Scorecard

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 260 रन बनाए थे। सचिन तेंदलुकर ने 85 रन की पारी खेली। जवाब में शाहिद अफरीदी की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम 49.5 ओवर में 231 रन पर सिमट गई थी। मिस्बाह उल हक ने 56 रन बनाए, जबकि मोहम्मद हफीज ने 43 रन की पारी खेली थी। भारत ने 29 रन से जीत हासिल की थी।

प्लेयर ऑफ द मैच: सचिन तेंदुलकर

2015 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

Cricket photo index - India vs Pakistan, ICC Cricket World Cup, 4th Match,  Pool B Match photos | ESPNcricinfo.com

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेल रही भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। टीम इंडिया ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 300 रन बनाए। विराट कोहली ने 107 रन की पारी खेली थी, जबकि सुरेश रैना ने 74 रन बनाए थे। जवाब में मिस्बाह उल हक की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम 47 ओवर में 224 रन पर सिमट गई थी। कप्तान ने खुद 76 रन बनाए थे। अहमद शहजाद ने 47 रन की पारी खेली थी। भारत ने यह मैच 76 रन से जीता था। 

प्लेयर ऑफ द मैच: विराट कोहली

2019 विश्व कप: पाकिस्तान ने टॉस जीता

CWC19: IND v PAK - Match highlights

सरफराज अहमद की कप्तानी में उतरी पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 336 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली थी, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए थे। केएल राहुल ने 57 रन की पारी खेली थी। जवाब में बारिश से बाधित मैच में पाकिस्तानी टीम को 40 ओवर में 302 रन का लक्ष्य मिला था। पाकिस्तान 40 ओवर में छह विकेट पर 212 रन बना सका था। फखर जमान ने 62 रन और बाबर आजम ने 48 रन की पारी खेली थी। इमाद वसीम ने नाबाद 46 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने यह मैच डकवर्थ लुईस नियम से 89 रन से जीता था। 

प्लेयर ऑफ द मैच: रोहित शर्मा

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का वनडे रिकॉर्ड

Narendra Modi Stadium Profile and Analysis: History, Records, IPL Records,  Pitch Report, Statistics And Major Matches

इस मैदान पर खेले गए 27 मैचों में तेज गेंदबाजों ने 33.18 की औसत से 216 विकेट लिए हैं, जबकि स्पिनरों ने 39.93 की औसत से 118 विकेट लिए हैं। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 14 मैच जीते हैं और पीछा करने वाली टीमों ने 13 मैच जीते हैं। यहां पहले बल्लेबाजी करते समय औसत स्कोर 243 है। 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के आंकड़े

कुल वनडे27
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती14
रन चेज करने वाली टीम जीती13
पहली पारी का औसतन स्कोर243
उच्चतम स्कोर365
न्यूनतम स्कोर85
टॉस जीतने के बाद टीम जीती16
टॉस हारने के बाद टीम जीती11
सबसे सफल चेज325