छत्तीसगढ़

गगनयान मिशन : चंद्रायान-3 की सफलता के बाद अब इस मिशन में जुटा इसरो, जानें पूरा अपडेट

नईदिल्ली : चंद्रायान-3 की सफलता के बाद अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की ओर से भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ को 2024 में लॉन्च किया जाएगा. इसरो की तरफ से परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) का प्रक्षेपण 21 अक्टूबर को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया जाएगा. यही क्रू-मॉड्यूल गगनयान मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को बाहरी अंतरिक्ष में ले जाएगा. इस बाबत एक शीर्ष अधिकारी ने जानकारी दी है.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि पहला मानवरहित परीक्षण मिशन टीवी-डी1 21 अक्टूबर को होगा. सिस्टम का परीक्षण करने के लिए तीन और परीक्षण उड़ानें टीवी-डी2, टीवी-डी3 और टीवी-डी4 होंगी. 

इसरो ने हाल ही में कहा था, “फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) की तैयारी चल रही है, जो क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है.”

पहला विकास उड़ान परीक्षण वाहन (टीवी-डी1) तैयारी के अंतिम चरण में है. परीक्षण वाहन एक एकल-चरण तरल रॉकेट है, जिसे इस निरस्त मिशन के लिए विकसित किया गया है.

इसरो ने कहा, “पेलोड में क्रू मॉड्यूल (सीएम) और क्रू एस्केप सिस्टम (सीईएस) के साथ उनके तेजी से काम करने वाले ठोस मोटर, सीएम फेयरिंग (सीएमएफ) और इंटरफेस एडाप्टर शामिल हैं.”

‘क्रू एस्केप सिस्टम 17 किमी ऊंचाई पर परीक्षण वाहन से अलग होगा’
यह उड़ान गगनयान मिशन में आई 1.2 की मैक संख्या के अनुरूप आरोहण प्रक्षेपवक्र के दौरान निरस्त स्थिति का अनुकरण करेगी. इसरो ने कहा कि क्रू मॉड्यूल के साथ क्रू एस्केप सिस्टम को लगभग 17 किमी की ऊंचाई पर परीक्षण वाहन से अलग किया जाएगा. 

इसरो ने कहा, “इसके बाद सीईएस (क्रू एस्केप सिस्टम) को अलग करने और पैराशूट की श्रृंखला की तैनाती के साथ शुरू होने वाले अबॉर्ट अनुक्रम को स्वायत्त रूप से निष्पादित किया जाएगा, जो अंततः श्रीहरिकोटा के तट से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में सीएम (क्रू मॉड्यूल) के सुरक्षित टचडाउन में समाप्त होगा.”

गगनयान मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल विकास के विभिन्न चरणों में है 
गगनयान मिशन के दौरान क्रू मॉड्यूल अंतरिक्ष यात्रियों को दबावयुक्त पृथ्वी जैसी वायुमंडलीय स्थिति में रखेगा. गगनयान मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल विकास के विभिन्न चरणों में है.

‘तमाम प​रिक्षणों के बाद श्रीहरिकोटा भेजा गया क्रू मॉड्यूल’
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि एकीकरण के बाद क्रू मॉड्यूल को बेंगलुरु में इसरो की सुविधा में ध्वनिक परीक्षण सहित विभिन्न विद्युत परीक्षण से गुजरना पड़ा और 13 अगस्त को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में भेज दिया गया.

‘कंपन परीक्षण और क्रू एस्केप सिस्टम के साथ पूर्व-एकीकरण होगा’
श्रीहरिकोटा में लॉन्च पैड पर परीक्षण वाहन के साथ अंतिम एकीकरण से पहले इसका कंपन परीक्षण और क्रू एस्केप सिस्टम के साथ पूर्व-एकीकरण किया जाएगा.

इस क्रू मॉड्यूल के साथ यह परीक्षण वाहन मिशन समग्र गगनयान कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि उड़ान परीक्षण के लिए लगभग पूर्ण प्रणाली एकीकृत की गई है. 

‘परीक्षण उड़ान की सफलता बाकी मिशनों का मंच तैयार करेगी’
इसरो ने कहा कि इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानवरहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी, जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहला गगनयान मिशन शुरू होगा.